UP Board Result 2020: ओरेंज ज़ोन वाले ज़िलों में 12 मई से शुरू होगी कॉपियों की चेकिंग, जून के अंत तक आ सकता है रिजल्ट

UP Board Result 2020: ओरेंज ज़ोन वाले ज़िलों में 12 मई से शुरू होगी कॉपियों की चेकिंग, जून के अंत तक आ सकता है रिजल्ट
ग्रीन ज़ोन जिलों में कॉपियों की चेकिंग 5 मई से ही शुरू हो गई है.

UP Board Result 2020: इन ओरेंज ज़ोन वाले ज़िलों में भी हॉटस्पॉट वाले एरिया में मूल्यांकन सेंटर नहीं बनाया जाएगा और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी शिक्षक को परीक्षा बनाया जाएगा.

  • Share this:
UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Board of Secondary Education) ने 5 मई से ग्रीन ज़ोन (Green Zone District of UP) वाले ज़िलों में कॉपियों के चेकिंग की शुरुआत कर दी है. लेकिन अब आगामी 12 मई से ओरेंज ज़ोन (Orange Zone District of UP) वाले 36 ज़िलों में भी इसकी चेकिंग शुरू की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने इन सभी जिलों के डीएम और डीआईओएस को इस बात के निर्देश दिए हैं. लेकिन खास बात यह है कि इन ओरेंज ज़ोन वाले ज़िलों में भी हॉटस्पॉट वाले एरिया में मूल्यांकन सेंटर नहीं बनाया जाएगा और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी शिक्षक को परीक्षा बनाया जाएगा.

लॉकडाउन के कारण रोकनी पड़ी थी कॉपियों की चेकिंग-
बता दें कि कॉपियों के मूल्यांकन का काम मार्च में ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन लॉकडाउन की घोषणा की वजह से इस पर रोक लगा दी गई. दूसरे फेज का लॉकडाउन 3 मई तक चलना था, जिसे देखते हुए कॉपियों की चेकिंग 5 मई से किया जाना तय किया गया. लेकिन लॉकडाउन तीसरी बार बढ़ जाने की वजह से टीचर्स कॉपियां चेक करने का विरोध कर रहे थे.

5 मई को शुरू हुई थी ग्रीन जोन वाले ज़िलों में कॉपियों की चेकिंग-
लेकिन, शासन ने ग्रीन ज़ोन वाले ज़िलों में कॉपियों की चेकिंग शुरू कर दी, और अब छात्रों के हितों को देखते हए इसे ओरेंज ज़ोन वाले ज़िलों में शुरू किया जाना है. बोर्ड की योजना दस दिन के भीतर कॉपियों की चेकिंग करा लेने की थी, जिसमें 275 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे और करीब 1.47 लाख परीक्षकों को इस काम में लगाया गया था.



हालांकि, शिक्षकों का एक गुट अभी भी इसका विरोध कर रहा है. उनका कहना है कि प्रदेश सरकार शिक्षकों की जान को खतरे में डाल रही है.

UP Board 10th, 12th Result जून अंत तक जारी होगा-
गौरतलब है कि दो दिन पहले राज्य के शिक्षामंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ऐेलान किया कि यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा. ऐसा दिख भी रहा है क्योंकि कॉपियों की चेकिंग काफी जोर-शोर से जारी है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि 15 जून के आसपास रिजल्ट जारी हो जाएगा.

यूपी बोर्ड (UP Board) परीक्षा परिणाम से जुड़ी सारी जानकारियां सबस पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज