अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2020: बागपत की खान से दो साल में निकले तीन 'हीरे'

यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट घोषित.
यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट घोषित.

यूपी बोर्ड ने मैट्र‍िक और इंटरमीडिएट परीक्षा का पर‍िणाम जारी कर द‍िया है. प‍िछले दो साल से बागपत टॉपर दे रहा है. इस साल भी 10वीं और 12वीं, दोनों के टॉपर बागपत से ही हैं.

  • Share this:
UPMSP Class 10th Result 2020: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) यानी यूपी बोर्ड (UP Board) ने UP Board Results 2020 की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही 52 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. कक्षा दसवीं और 12वीं दोनों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. दसवीं में इस साल 83.31% फीसदी बच्चों ने सफलता हासिल की. वहीं 12वीं में 74.63 प्रतिशत बच्चों ने परचम लहराया. यूपी बोर्ड की दसवीं के टॉपर बागपत की रिया जैन रहीं, जिन्होंने 96.67% अंक हासिल किए. जबकि 12वीं के टॉपर भी बागपत से ही रहे. यहां के अनुराग मलिक ने 97 फीसदी अंक हासिल किए. बता दें क‍ि प‍िछले साल के टॉपर भी बागपत के ही थे.

बागपत एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक शहर है. बागपत जिला एक नगरपालिका बोर्ड है. यह बागपत जिला का प्रशासनिक मुख्यालय है. 1997 में बागपत जिले की स्थापना से पहले, बागपत मेरठ जिले में एक तहसील थी. शहर का नाम बाघ के लिए हिन्दी शब्द से आता है (बाघ बाघ). बागपत शहर यमुना नदी के तट पर स्थित है.

उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने लखनऊ में पर‍िणाम की घोषणा की. पर‍िणाम जारी करते हुए उन्‍होंने कहा क‍ि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के 5257137 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी. 2 करोड़ 82 लाख 93 हजार 304 कापियां जांची गईं.
इंटरमीडिएट की परीक्षा जहां 15 द‍िनों में हुई, वहीं हाई स्कूल की परीक्षा 12 दिन में सम्पन्न हुई. 95 हजार परीक्षा कक्ष में तकनीक का उपयोग कर नकलविहीन परीक्षा कराई गई. नकल रोकने के लिए 4 रंगों की उत्तर पुस्तिकाओं का प्रयोग क‍िया गया.



उन्‍होंने कहा क‍ि हम पहली बार इंटरमीडिएट में फेल होने वालों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा कराएंगे. छात्रों को 3 दिनों में डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज