अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2020: बिना इंटरनेट Mobile पर ऐसे देख सकते हैं 10वीं-12वीं के रिजल्ट, जानें क्या है तरीका

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस साल 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया.
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस साल 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया.

UP Board Result 2020: अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो भी आप निराश न हों. क्‍योंकि आप बगैर इंटरनेट के भी अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं. यहां जानिये कैसे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 27, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
UP Board Class 10th-12th Results 2020: यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का रिजल्ट थोड़ी ही देर में जारी कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और एजुकेशन मिनिस्टर दिनेश शर्मा दोपहर 12 बजे नतीजों का ऐलान करेंगे. इस साल बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं. लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ऐसे छात्र भी होंगे, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच शायद न हो या फिर इंटरनेट की कनेक्टिविटी में उन्हें कुछ समस्या पेश आए. ऐसे छात्रों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

दरअसल, हम आपको बताने जा रहे हैं, वो तरीका, जिसके जरिये आप इंटरनेट न होने और वेबसाइट क्रैश होने के बावजूद अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं. दरअसल, आप अपने मोबाइल के जरिये बिना इंटरनेट के भी रिजल्ट हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक एसएमएस भेजना होगा. और उसके बाद आपके मोबाइल पर आपको अपना परीक्षा परिणाम मिल जाएगा.

ब‍िना इंटरनेट ऐसे प्राप्‍त करें अपना र‍िजल्‍ट:
10वीं कक्षा का रिजल्ट:
UP10 रोल नंबर लिखें और इसे 56263 पर भेज दें.



12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए:
UP12 रोल नंबर लिखें और 56263 पर भेज दें.

अपना र‍िजल्‍ट ऑनलाइन सबसे पहले चेक करने के ल‍िये न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी की वेबसाइट पर आएं. अपने रोल नंबर और नाम की मदद से अपना र‍िजल्‍ट चेक करें.

ये भी पढ़ेंः
UP Board Results 2020: Jio Phone यूज़र्स ऐसे चेक करें रिजल्ट, आसान है तरीका
UP Board Result: पर‍िणाम चाहे जो हो, डिप्रेशन और तनाव से रहें दूर, जानें कैसे


वेबसाइट पर जाए बिना नतीजे देखने के लिए आप पहले ईमेल से रजिस्ट्रेशन कर लें जिससे कि रिजल्ट जारी होने के बाद आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अपना स्‍कोर आसानी से चेक करने और सबसे पहले रिजल्‍ट देखने के लिए hindi.news18.com पर जाएं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज