UP Board Result 2020: 15 जून तक आ सकता है यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का पर‍िणाम, सबसे पहले यहां देखें अपना र‍िजल्‍ट

UP Board Result 2020: 15 जून तक आ सकता है यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का पर‍िणाम, सबसे पहले यहां देखें अपना र‍िजल्‍ट
यूपी बोर्ड के तीन करोड़ से अधिक आंसर कॉपियों की जांच हो रही है.

UP Board Result 2020: मेरठ समेत कई मूल्‍यांकन केंद्रों में कॉपी चेक की प्रक्र‍िया समाप्‍त हो गई है. अब जल्‍द यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का पर‍िणाम जारी हो सकता है.

  • Share this:
UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP), यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों का इंतजार जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है. दोनों कक्षाओं के कॉप‍ियों की मूल्‍यांकन प्रक्र‍िया लगभग समाप्‍त हो चुकी है और र‍िपोर्ट्स की मानें तो 15 जून तक पर‍िणाम जारी हो सकते हैं. रव‍िवार को मेरठ ज‍िले में भी मूल्‍यांकन का काम पूरा हो गया है. मेरठ में कुल 5.54 लाख छात्रों की कॉप‍ियों का मूल्‍यांकन हुआ है. इसके अलावा आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, बरेली, वाराणसी में भी मूल्‍यांकन का काम 90 फीसदी से ज्‍यादा समाप्‍त हो चुका है.

पर‍िणाम जारी होने के बाद, छात्र अपना र‍िजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर परिणाम चेक कर सकते हैं. सबसे पहले परिणाम चेक करने के ल‍िये छात्र न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी की वेबसाइट पर भी रजिस्‍टर कर सकते हैं और र‍िजल्‍ट से जुड़ा हर नोटिफिकेशन सबसे पहले प्राप्‍त कर सकते हैं. न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी पर छात्र अपना र‍िजल्‍ट ब‍िना क‍िसी परेशानी के चेक कर सकते हैं.

बता दें क‍ि छात्रों को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए 35 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी. हालांक‍ि परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों के पास कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर एग्‍जाम क्‍वाल‍िफाई करने का मौका होगा. प‍िछले साल 12वीं के कुल 70.2 फीसदी छात्रों पास हुए थे. जबक‍ि 10वीं का पास‍िंग प्रतिशत 80.7 फीसदी था.
यह भी पढ़ें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading