UP Board Result 2020: देश के सबसे बड़े हिंदीभाषी राज्य में अंग्रेजी का बोलबाला, हिंदी का हुआ ये हाल

UP Board Result 2020: देश के सबसे बड़े हिंदीभाषी राज्य में अंग्रेजी का बोलबाला, हिंदी का हुआ ये हाल
यूपी बोर्ड के 10 लाख से ज्‍यादा बच्‍चे ह‍िन्‍दी और अंग्रेजी में फेल हो गए हैं.

इस साल 5.27 लाख से अधिक हाई स्कूल के छात्र हिन्‍दी की परीक्षा में फेल हो गए. जबक‍ि अंग्रेजी में फेल होने वाले छात्रों की संख्‍या इस बार 5.19 लाख रही.

  • Share this:
लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश को ह‍िन्‍दी प्रदेश कहा जाता है. क्‍योंक‍ि, यहां प्रमुख रूप से बोलचाल में ह‍िन्‍दी का प्रयोग होता है. लेक‍िन इस बार जो उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा बोर्ड के पर‍िणाम जारी क‍िये गए हैं, उसमें तस्‍वीर बड़ी चौंकाने वाली है. ह‍िन्‍दी व‍िषय में फेल होने वाले छात्रों की संख्‍या, अंग्रेजी की तुलना में कहीं ज्‍यादा है. ऐसा मालूम होता है क‍ि ह‍िन्‍दी प्रदेश में छात्र अपनी मातृ भाषा से ही दूर हैंं.

इस साल हाई स्‍कूल बोर्ड परीक्षा में शाम‍िल होने वाले 5.27 लाख छात्र ह‍िन्‍दी परीक्षा में फेल हो गए हैं, जबक‍ि अंग्रेजी व‍िषय में फेल होने वाले छात्रों की संख्‍या उससे कहीं कम 5.19 लाख है.

साल 2019 में करीब 5.74 लाख हाई स्‍कूल छात्र ह‍िन्‍दी व‍िषय में फेल हुए थे. वहीं अंग्रेजी व‍िषय में फेल होने वाले छात्रों की संख्‍या प‍िछले साल भी ह‍िन्‍दी की तुलना में कम थी. साल 2019 में हाई स्‍कूल के 5.02 लाख स्‍टूडेंट्स अंग्रेजी में पास नहीं हो सके थे.



इस साल कुल 28.73 लाख छात्र ह‍िन्‍दी पेपर में बैठे थे और इसमें से सिर्फ 23.45 लाख छात्र ही हिन्‍दी विषय में पास हो सके. हिन्‍दी विषय में छात्रों का कुल पास प्रतिशत 81.64% रहा.



वहीं दूसरी ओर अंग्रेजी पेपर की बात करें तो इस साल कुल 26.67 लाख छात्रों ने अंग्रेजी का पेपर दिया, जिसमें से 21.47 लाख पेपर में पास हुए.

यह भी पढ़ें:
CBSE एग्‍जाम, JEE मेन, NEET और ICAI CA Exam 2020 पर पढ़ें सबसे बड़ी अपडेट
इस राज्य में 15 जुलाई तक टली यूनिवर्सिटी की परीक्षा, सीएम ने की घोषणा

छोटे जिलों ने किया बड़ा कमाल :
इस साल बड़े जिलों के मुकाबले छोटे जिलों का प्रदर्शन ज्‍यादा बेहतर रहा. जिलावार रिजल्‍ट देखें तो इंटरमीडिएट परीक्षा में महोबा जिले ने 89.24% पास प्रतिशत के साथ पहला स्‍थान झटका. वहीं शामलि 88.03% पास प्रतिशत के साथ दूसरे पायदान पर रहा और अमरोहा ने तीसरा स्‍थान पर रहा. अमरोहा का पास प्रतिशत 87.32% रहा. इसी तरह हाईस्‍कूल के परिणाम में अमरोहा जिला ने बाजी मारी और दूसरे स्‍थान पर शामलि जिला रहा. हाई स्‍कूल का जिलावार पास प्रतिशत 93.01% और शामलि का 92.20% रहा इस साल.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading