UP Board Result 2020 : 27 जून को 12.30 बजे आएंगे 56 लाख छात्रों के परिणाम, पहली बार मिलेगी डिजिटल मार्कशीट

UP Board Result 2020 : 27 जून को 12.30 बजे आएंगे 56 लाख छात्रों के परिणाम, पहली बार मिलेगी डिजिटल मार्कशीट
27 जून को घोषित होंगे यूपी बोर्ड के नतीजे

UP Board Result 2020 : छात्रों के भी स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखते हुए बोर्ड ने फैसला किया है कि इस बार छात्र-छात्राओं को डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2020, 12:52 PM IST
  • Share this:
प्रयागराजः पूरे देश में फैले कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच यूपी ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट (UP Board 10th 12th Result) घोषित करने के लिए कमर कस ली है. 27 जून को यूपी बोर्ड का रिजल्ट दोपहर 12 बजे (UP Board Result Time) घोषित किया जाएगा. 24 मार्च को देश में कोरोना के घोषित हुए लॉकडाउन की वजह से कॉपियों की चेकिंग का काम बीच में ही रोकना पड़ा था. लेकिन फिर 5 मई से दोबारा इसे शुरू किया गया. सबसे पहले कॉपियों की चेकिंग का काम ग्रीन ज़ोन वाले ज़िलों से शुरू किया गया था. उस दौरान कुछ अध्यापक संगठनों ने इसका विरोध किया था. हालांकि, सरकार ने सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा था.

यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-


 



मिलेगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट
छात्रों के भी स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखते हुए बोर्ड ने फैसला किया है कि इस बार छात्र-छात्राओं को डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट दी जाएगी. बता दें कि कोरोना की वजह से तमाम सेक्टर के काम बंद हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने की वजह से भी कामकाज अपने पूरे रफ्तार के साथ नहीं हो पा रहा है. ऐसे में मार्कशीट छपने में भी दिक्कत आ रही थी, जिसकी वजह से बोर्ड ने डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. छात्रों को दी जाने वाली इस मार्कशीट पर सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे.

छात्रों को नहीं होगी कोई दिक्कत
हालांकि, कुछ छात्रों के मन में इस बात को लेकर संशय है कि क्या यह पूरी तरह से मान्य मार्कशीट होगी या नहीं? क्या इससे एडमिशन प्रक्रिया में आगे कोई दिक्कत तो नहीं आएगी? लेकिन हम आपको बता दें कि यह पूरी तरह से मान्य है और इससे एडमिशन लेने में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसकी वैधता पहले जैसी ही मार्कशीट की तरह होगी. इसलिए छात्रों को चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है.

रिज़ल्ट घोषणा के 15 दिन बाद उपलब्ध होगी मार्कशीट
बता दें कि रिजल्ट की घोषणा में पहले से ही देरी हो चुकी है. इसलिए सरकार किसी भी तरह से अब और देरी नहीं करना चाहती. इसलिए छात्र-छात्राओं को नतीजे जारी होने के 15 दिन बाद मार्कशीट उपलब्ध कराने की बोर्ड की योजना है, ताकि वे आगे की प्रक्रिया आसानी से पूरी कर सकें.

ये भी पढ़ेंः

दरअसल, कोरोना की वजह से स्कूल कॉलेजों में पढ़ाई से लेकर एडमिशन और परीक्षा की भी सारी प्रक्रिया रुकी हुई है. ऐसे में सरकार लगातार इस बात का प्रयास कर रही है कि पूरे सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए किसी तरह से गाड़ी को पटरी पर लाया जाए. जिन बोर्ड्स की परीक्षाएं बची हुई हैं उनको भी करवाने की कवायद चल रही है. हाल ही में सीबीएसई ने बची हुई परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करवाने की घोषणा की थी, लेकिन छात्रों के पेरेंट्स ने इसका विरोध किया और इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. उनका कहना था कि इससे छात्रों के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. इस मामले में सरकार सुप्रीम कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज