UP Board 12th Practical Exam Dates: इस डेट से शुरू होगी यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा, जानें

UP Board 12th Practical Exam Dates: इस डेट से शुरू होगी यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा, जानें
यूपी बोर्ड परीक्षाओं का पर‍िणाम यहां चेक करें.

UP Board 12th Practical Exam Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 12वीं की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं 9 जून 2020 को शुरू हो जाएंगी. पढ़ें पूरी ड‍िटेल

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
UP Board 12th Practical Exam Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के छात्र जहां एक ओर परीक्षा पर‍िणाम का इंतजार कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी है. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद के नोटिफ‍िकेशन के अनुसार प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं अगले सप्‍ताह मंगलवार 9 जून 2020 से शुरू हो जाएंगी. प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा 9 और 10 जून 2020 को आयोजित होगी और इन दो द‍िनों के दौरान 12वीं के करीब 20 लाख से ज्‍यादा छात्र इसमें शाम‍िल होंगे.

बता दें क‍ि कोव‍िड-19 के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन के कारण यूपी बोर्ड की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं रोक दी गई थीं. अब इसे इसी महीने 9 और 10 जून को आयोजित क‍िया जाएगा. राज्‍य के सभी सभी ज‍िलों के श‍िक्षा अध‍िकारी प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा केंद्र की जानकारी देंगे. यानी छात्रों को ज‍िला श‍िक्षा कार्यालय से प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के ल‍िये एग्‍जाम सेंटर की जानकारी प्राप्‍त होगी.

यूपी बोर्ड र‍िजल्‍ट:
यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉप‍ियों का मूल्‍यांकन कार्य जोरों पर चल रहा है और र‍िपोर्ट्स की मानें तो इसे 90 फीसदी से ज्‍यादा पूरा भी क‍िया जा चुका है. स‍िर्फ एक-आध रेड जोन वाले मूल्‍यांकन केंद्र ही हैं, जहां कॉप‍ियों के जांच की प्रक्र‍िया पूरी नहीं हो सकी है. उम्‍मीद की जा रही है 15 जून या उसके आसपास पर‍िणाम की घोषणा की जा सकती है.



परीक्षा पर‍िणाम को लेकर फेक न्‍यूज:


इसी बीच सोशल मीडिया पर 10वीं, 12वीं क्लास के रिजल्ट को एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. इसमें यह दावा क‍िया गया है क‍ि 10वीं, 12वीं क्लास के रिजल्ट, 9 जून 2020 को जारी क‍िये जाएंगे. यूपी बोर्ड अध‍िकार‍ियों ने इसे फेक न्‍यूज बताते हुए कहा क‍ि ऐसी खबरों पर छात्रों को ध्‍यान नहीं देना चाह‍िये और जब तक बोर्ड खुद तारीख की घोषणा नहीं कर देता, तब तक उन्‍हें क‍िसी फॉर्वाडेड मैसेज या वायरल मैसेज पर ध्‍यान नहीं देना चाह‍िये. यूपी बोर्ड (UP Board Result) 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर इसकी सूचना देना.

यहां देखें सबसे पहले र‍िजल्‍ट:
यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जारी क‍िया जाएगा. लेक‍िन ऐसा देखा गया है क‍ि र‍िजल्‍ट जारी होने के बाद आध‍िकार‍िक वेबसाइट हैंग हो जाती है और छात्रों को अपना स्‍कोर चेक करने के ल‍िये इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी की वेबसाइट पर आप अपना र‍िजल्‍ट तुरंत चेक कर सकते हैं. र‍िजल्‍ट से संबंधित ताजा अपडेट पाने के ल‍िये यहां रज‍िस्‍टर करें.
First published: June 3, 2020, 7:17 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading