अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: पिछले साल के टॉपर्स ने साझा किए Success मंत्र

रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्य
रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्य

रजनीश बताते हैं कि उन्हें पूरे भरोसा था कि वो जरुर टॉप करेंगे. क्योंकि एक साल तक हमने कड़ी मेहनत की थी. वे इस बार के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए कहते हैं कि धैर्य रखे और अपने लक्ष्य को पाने के लिए जी जान से जुट जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 10:37 PM IST
  • Share this:
UP Board Result 2019: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं के नतीजे शनिवार दोपहर को जारी कर दिए हैं. पिछली बार फतेहपुर के रजनीश शुक्ला ने इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप पोजीशन हासिल करके जिले का नाम रौशन किया था. न्यूज18 से खास बातचीत में रजनीश ने कहा कि नतीजे आने से पहले चिंता जरूर होती है, लेकिन खुद पर भरोसा करना चाहिए. उन्होंने कहा कि परिणाम कुछ भी हो मेहनत करना नहीं छोड़ना चाहिए. जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं.

रजनीश बताते हैं कि उन्हें पूरे भरोसा था कि वो जरूर टॉप करेंगे क्योंकि एक साल तक हमने कड़ी मेहनत की थी. वे इस बार के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए कहते हैं कि धैर्य रखें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए जी-जान से जुट जाएं. बता दें कि रजनीश ने हाईस्कूल में उसने 88.9% अंक हासिल किए थे. पिछले साल इंटर में बाराबंकी के आकाश मौर्य संयुक्त टॉपर थे. आज वे बिट्स पिलानी राजस्थान से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे हैं.

(यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें) 



न्यूज18 से बातचीत में आकाश ने बताया कि जो मुझे हासिल हुआ, वह जरूरी नहीं है, सभी को हासिल हो. हर किसी को अपनी क्षमता के अनुरूप ही चलना चाहिए. मेहनत और लगन से आज नहीं कल सफलता जरूर मिलती है. आकाश कहते हैं वे अपने एग्जाम के समय उतना ही पढ़ते थे, जितना एक नार्मल स्टूडेंट पढ़ता है. आकाश ने छात्रों से कहा कि जो भी पढ़िए उसका कांस्पेट एकदम क्लियर होना चाहिए.
गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने Class 10 का एग्जाम 7 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित कराया था, जबकि Class 12 का एग्जाम 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 के बीच कंडक्ट कराया गया था. साथ ही रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि इस साल का रिजल्ट पिछले साल से भी बेहतर होगा और इसके लिए बेहतर रिजल्ट के लिए बोर्ड द्वारा कई कदम भी उठाए गए हैं.

ये भी पढ़ें:

UP Board Result 2019 को लेकर 'ग्रीवांस सेल' का गठन, जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

UP Board Result 2019: देश के सबसे बड़े हिन्‍दीभाषी प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्र हुए थे हिन्‍दी में फेल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज