up board results 2019: छोटे से शहर के इस कॉलेज ने यूपी को इंटर में दिए दो टॉपर

बड़ौत, यूपी के एक छोटे से शहर में चलने वाले एक स्कूल ने इंटर की परीक्षा में यूपी को दो टॉपर दिए हैं. खास बात ये है कि पिछले वर्ष बड़ौत में टॉप करने वाले छात्र भी इसी कॉलेज से थे.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 3:52 PM IST
up board results 2019: छोटे से शहर के इस कॉलेज ने यूपी को इंटर में दिए दो टॉपर
साभार- श्रीराम शिक्षा समिति इंटर कॉलेज. बड़ौत.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 3:52 PM IST
जो लोग ये सोचते हैं कि अच्छी एसी बिल्डिंग, महंगी फीस और चमक-दमक वाली यूनीफॉर्म पहनने वाले बच्चे ही एग्जाम में टॉप करते हैं तो ये सोचना गलत है. बड़ौत, यूपी के एक छोटे से शहर में चलने वाले एक स्कूल ने इंटर की परीक्षा में यूपी को दो टॉपर दिए हैं.

खास बात ये है कि पिछले वर्ष बड़ौत में टॉप करने वाले छात्र भी इसी कॉलेज से थे. एक छोटे से शहर में चलने वाला ये कॉलेज है श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज. कॉलेज तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क से करीब 200 मीटर चलना पड़ता है.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



UP Board Results 2019: 12वीं में बागपत की तनु बनी टॉपर, बोली-डॉक्टर बनूंगी

कॉलेज के प्रिंसीपल राजेश तोमर बताते हैं, “इंटर में यूपी टॉप करने वाली तनु तोमर और चौथे स्थान पर रहने वाले युवराज हमारे ही कॉलेज हैं. हर वर्ष हमारे कॉलेज से लड़के-लड़कियां बागपत ज़िले में टॉप करते हैं. अनुराग मलिक ने 92 प्रतिशत नम्बर हासिल कर बागपत टॉप किया था. बहुत सारे छात्र 84 प्रतिशत से अधिक नम्बर लाते हैं.

UP Board Class 10th Result 2019: टॉपर बोली मैं फेल-पास को अपने ऊपर हावी नहीं होने देती

तनु के 97.80 प्रतिशत नम्बर आए हैं तो युवराज के 94.60 प्रतिशत नम्बर आए हैं. युवराज ने 500 में से 473 नम्बर हासिल किए हैं. वहीं तनु ने 500 में से 489 नम्बर हासिल किए हैं. बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो, रटने के बजाए वो सीखें इसके लिए टीचरों पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. हम महीने में एक बार बच्चों का टेस्ट लें या नहीं, लेकिन टीचरों की समीक्षा जरूरत होती है.

UP Board Result 2019: अगर आपके बेटे का आज आ रहा है रिजल्ट, तो बच्चों के लिए ये करना न भूलें
Loading...

दूसरा ये कि हम मौका पड़ने पर कॉलेज में कोई न कोई कार्यक्रम कराते हैं और किसी सफल हस्ती को बुलाते हैं. वो हस्ती बच्चों के सामने पढ़ाई और लक्ष्य से संबंधित अपने अनुभव रखती है. इससे बच्चों को लक्ष्य चुनने और उसे हासिल करने की प्रेरणा मिलती है.”

कॉलेज में मौजूदा वक्त में एक हजार से अधिक छात्र-छात्राएं हैं. कक्षा 6 से कक्षा 12वीं तक के इस कॉलेज में 32 टीचर हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर