UP Board Result 2019: 'मॉडरेशन' नीति लागू होने से परीक्षार्थियों को मिलेगा फायदा

फाइल फोटो
फाइल फोटो

सिर्फ दो विषयों में ग्रेस मार्क्स मिलने की बाध्यता नहीं होने के कारण भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिलने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 9:24 AM IST
  • Share this:
यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान मॉडरेशन नीति अपनाने से छात्र-छात्राओं को इसका फायदा मिला है. इस नीति के लागू होने के बाद एक से ज्यादा विषय में फेल बच्चे भी आसानी से पास हो रहे है. वहीं मॉडरेशन नीति के तहत इस बार संपन्न हुई परीक्षा से छात्रों के रिजल्ट में सुधार देखा जा रहा है. लिहाजा UP Board Result 2019 भी छात्रों को फील गुड का अहसास कराने वाला हो सकता है. पिछले साल 10वीं में 75.16 और 12वीं में 72.43 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण घोषित हुए थे.

परिणाम में सुधार के पीछे कई कारण हैं. पिछले ढाई दशक में बोर्ड के नियमों में व्यापक बदलाव का भी असर हुआ है. 1992 में जब सबसे खराब रिजल्ट आया था, उस समय हाईस्कूल के 6 विषयों में से किसी एक विषय में फेल होने पर परीक्षार्थी फेल हो जाता था. लेकिन अब छह में से पांच विषय में पास होने पर भी पास कर दिया जाता है. इस नियम से बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिलने के आसार हैं. इसी प्रकार पहले कुल पांच नंबर का ग्रेस मार्क्स सिर्फ दो विषयों में मिलता था.

अब इंटर में 20 और हाईस्कूल में 18 नंबर का ग्रेस मार्क्स सभी विषयों में मिलाकर मिलता है. इसके चलते चार-पांच नंबर से फेल हो रहे छात्र आसानी से पास हो जाते हैं. सिर्फ दो विषयों में ग्रेस मार्क्स मिलने की बाध्यता नहीं होने के कारण भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिलने की संभावना है.



बता दें छात्र UP Board Result 2019 के लिए www.news18up.com पर भी लाॅग-इन कर सकते हैं. यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुडी तमाम ख़बरों को भी आप हमारी वेबसाइट पर देख सकते हैं. पिछले साल सख्ती के कारण लोग परिणाम बहुत खराब होने की आशंका जता रहे थे. हालांकि 29 अप्रैल 2018 को रिजल्ट घोषित हुआ तो उम्मीद से कहीं अधिक हाईस्कूल के 75.16 और इंटर के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हो गए. (यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें)
ये भी पढ़ें:

UP Board Result 2019: नकल रोकने के लिए पहली बार वॉयस रिकॉर्डर पर हुई परीक्षा

UP Board Results 2019: जानिए क्या कर रहे हैं पिछले साल के टॉपर आकाश मौर्या

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज