अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: जब राजमिस्त्री के बेटे ने लहराया IIT में परचम, बना गांव का पहला इंजीनियर

गोमती प्रसाद
गोमती प्रसाद

UP Board Result 2019: गोमती प्रसाद आज अपने गांव के पहले इंजीनियर बनने जा रहे हैं. उनकी इस कामयाबी पर महुली क्षेत्र के नैनाझाला गांव के लोग खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

  • Share this:
कहते हैं कि प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती और इस लोकोक्ति को सच कर दिखया है संत कबीरनगर निवासी एक गरीब राजमिस्त्री के बेटे गोमती प्रसाद ने. 2017 में गोमती ने देश की सबसे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस की परीक्षा में अपना परचम लहराया था. गोमती को 272वीं रैंक हासिल हुई थी. गोमती ने यह सिद्ध किया है कि मेहनत और लगन के दम पर किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

(यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें) 

गोमती प्रसाद आज अपने गांव के पहले इंजीनियर बनने जा रहे हैं. उनकी इस कामयाबी पर महुली क्षेत्र के नैनाझाला गांव के लोग खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. गोमती प्रसाद के पिता पिलोरी चौहान पेशे से राजमिस्त्री हैं. वे दूसरों के घरों को बनाकर खुद के परिवार का पेट पालते हैं. गरीबी के बीच भी उन्होंने बेटे को पढ़ने से नहीं रोका और जो कुछ भी वह उसकी पढ़ाई के लिए कर सकते थे सब कुछ किया.



गोमती प्रसाद बताते हैं कि उन्होंने संतकबीरनगर जिले के जगदीशपुर गौरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से 2014 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की और फिर लखनऊ के जवाहर नवोदय से 2016 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की. उसके बाद कानपुर में रहकर इंजीनियरिंग इ तयारी की और पहली बार में ही आईआईटी के लिए चुन लिया गया.
गोमती ने बताया कि उनकी सफलता के पीछे एक अनुशासित टाइम टेबल था. वे रात आठ बजे हल्का भोजन करके पढ़ने बैठ जाते थे और रात 1 बजे तक पढ़ते थे. उन्होंने कहा कि परिवार की गरीबी कभी भी उनकी सफलता में रुकावट नहीं बन पाई. वे कहते हैं जब भी पैसे की जरुरत हुई उनके पिता ने किसी न किसी तरह उसे पूरा किया. यही वजह है कि आज वे गांव के पहले इंजीनियर हैं.

ये भी पढ़ें: 

UP Board 12वीं की टॉपर बोलीं, मेहनत की है तो result की फिक्र न करें

UP Board Result 2019: रिजल्ट में लगे गड़बड़ी तो स्टूडेंट्स यहां करें शिकायत, लेटेस्ट अपडेट के लिए upmsp.edu.in पर जाएं

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

 

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज