लाइव टीवी

UP Board results 2019: फर्स्‍ट डिवीजन से पास हुए जेल में बंद ये 5 दोस्‍त

News18Hindi
Updated: April 28, 2019, 3:59 PM IST
UP Board results 2019: फर्स्‍ट डिवीजन से पास हुए जेल में बंद ये 5 दोस्‍त
डासना जेल,गाजियाबाद

ये कहानी गाजियाबाद डासना जेल की है, जहां के 90 कैदियोंं ने परीक्षा के लिए के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था. 12वीं की परीक्षा देने वाले कैदियों का पास प्रतिशत 77.59 प्रतिशत रहा, जो राज्य के औसत से ऊपर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 3:59 PM IST
  • Share this:
जेल में बंद पांच दोस्‍त... तीन को आजीवन कारावास की सजा है... इन पांचों ने इस बार उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद(UPMSP) के हाईस्‍कूल एग्‍जाम में हिस्‍सा लिया और पांचों ने फर्स्‍ट्स डिवीजन से परीक्षा पास कर ली है. एक शेर है...आपने भी सुनी होगी...

अगर जिन्दगी है तो ख्वाब है,
ख्वाब है तो मंजिलें हैं,
मंजिलें हैं तो रास्ते हैं,

रास्ते हैं तो मुश्किलें हैं,
मुश्किलें हैं तो हौसले हैं,
हौसले हैं तो विश्वास है,
Loading...

कि जीत हमारी है

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2019: 12वीं में इस वजह से फेल हुए 30% छात्र

जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे तीन कैदियों के अलावा उनके दो साथियों की सोच भी शायद इसी से मिलती होगी. तभी तो विपरीत परिस्‍थ‍ितियों में रहने के बावजूद उन्‍होंने अपने सपनों को जीने का हौसला नहीं छोड़ा. यूपी बोर्ड के नतीजे 27 मई शनिवार को जारी हुए.

इंडियन एक्‍सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जिन पांच जेल कैदियों की यहां बात हो रही है, वह गाजियाबाद के हैं. गाजियाबाद के डासना जेल के सुपरीटेंडेंट ए.के सक्‍सेना ने इसकी इनकी जानकारी दी. सक्‍सेना ने बताया कि परीक्षा में फर्स्‍ट डिवीजन से पास होने वाले पांच कैदियों में तीन- कपिल, पंकज और विपुल को आजीवन कारावास की सजा मिली है.

2 अप्रैल, 2017 को दलित आंदोलन के दौरान हिंसा के सिलसिले में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया अर्जुन भी प्रथम श्रेणी के साथ परीक्षा पास करने वाले पांच में से एक है. इंटरमीडिएट में यूपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा के लिए कुल 90 छात्र जेल से आए थे, जिसमें से 45 ने परीक्षा दी. पास प्रतिशत 77.59 प्रतिशत रहा, जो राज्य के औसत से ऊपर है. इस बीच, कक्षा 10 की परीक्षा में कुल 119 उम्मीदवारों ने जेल से पंजीकरण कराया, जिनमें से 72 पास प्रतिशत के साथ 77.42 प्रतिशत से अधिक थे.

यह भी पढ़ें:

12th में नंबर कम आने पर DU में एडमिशन न मिले तो इन यूनिवर्सिटी में करें ट्राई

UP Board Result 2019: हाईस्कूल टॉपर ने कहा- मंजिल को पाने के लिए उसकी भूख भी जरूरी

UP Board Result 2019: जब यूपी के 150 स्कूलों में सभी छात्र हुए थे फेल

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 28, 2019, 3:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर