Home /News /career /

मिसाल : खेल में रुचि, राजनीति से परहेज, मेहनत में विश्वास...यूपी बोर्ड के 10वीं के टॉपर की कुछ ऐसी है जिंदगी

मिसाल : खेल में रुचि, राजनीति से परहेज, मेहनत में विश्वास...यूपी बोर्ड के 10वीं के टॉपर की कुछ ऐसी है जिंदगी

यूपी बोर्ड के पिछले साल के दसवीं के टॉपर गौतम रघुवंशी कानपुर के रहने वाले हैं.

यूपी बोर्ड के पिछले साल के दसवीं के टॉपर गौतम रघुवंशी कानपुर के रहने वाले हैं.

UP Board 10th Result 2020 : कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 के नतीजे घोषित करने में करीब दो महीने का विलंब हुआ.

    UP Board 10th Results: यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजों का ऐलान 27 जून को दोपहर 12.30 बजे कर दिया जाएगा. एक बार फिर निगाहें प्रदेश के टॉपर्स पर टिक जाएंगी. हर कोई उनकी सफलता के संघर्ष को सलाम करेगा. और हो भी क्यों न, प्रदेशभर में तमाम बाधाओं के बीच ये उपलब्धि हासिल करना कोई आसान काम भी तो नहीं है. ऐसे में जबकि इस साल यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने में कुछ वक्त बचा है, हम आपको यूपी के पिछले साल के दसवीं के टॉपर गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) के संघर्ष की कहानी बताते हैं, जो पढ़ाई के पथ पर संघर्ष का रास्ता तय करने वाले न जाने कितने ही छात्रों के लिए प्रेरणादायी है.

    यूपी बोर्ड (UP Board) की पिछले साल की दसवीं की परीक्षा में कानपुर (Kanpur) के गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने 97.17 प्रतिशत अंक के साथ टॉप किया था. टॉपर की लिस्ट में आने के बाद उन्होंने कहा था कि किसी भी मंजिल को पाने के लिए उसकी भूख सबसे ज्यादा जरूरी होती है. आईआईटी इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले गौतम को उनके स्कूल ने भी आर्थिक तौर पर काफी मदद की थी.

    अटूट लगन से मिटती है सफलता की भूख
    कानपुर (Kanpur) के गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने टॉपर बनने के बाद कहा था, कोई परिणाम बिना मेहनत के नहीं मिलता. यदि आप कुछ पाना चाहते हैं तो आपको जीतोड़ मेहनत करनी होगी. किसी भी मंजिल को पाने के लिए उसकी भूख सबसे ज्यादा जरूरी होती है. जो छात्र 10th में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं उनके लिए गौतम का कहना है कि आखिरी समय के लिए कुछ नहीं छोड़ना चाहिए. यदि आप बेहतर अंक लाना चाहते हैं तो शुरुआत से ही सभी विषयों को समय से पढ़ें. रटने की बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें.

    पढ़ाई के अलावा खेल पसंद
    यूपी बोर्ड 2019 (UP Board 2019) हाईस्कूल की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के टॉपर गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) के अनुसार वो पढ़ाई के साथ खेल में भी रुचि रखते हैं. गौतम ने हाईस्कूल की परीक्षा शहर के ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज से उत्तीर्ण की है। पूर्णांक 600 के सापेक्ष 583 अंक हासिल किए हैं।

    राजनीति से परहेज, सिविल सर्विस में जाना नहीं चाहते
    हाईस्कूल में टॉप करने के बाद गौतम रघुवंशी ने बताया था कि वो बारहवीं के बाद आईआईटी से इंजीनियर बनना चाहते हैं. राजनीति के सवाल पर गाैतम ने कहा कि उन्हें राजनीति में कोई रुचि नहीं है. यहां तक कि गौतम सिविल सर्विस में भी नहीं जाना चाहते हैं. गौतम के पिता का नाम धीरज कुमार और मां का नाम निर्मला है. गौतम की बड़ी बहन की शादी हो चुकी है जबकि दूसरी बहन मेडिकल की पढ़ाई कर रहीं हैं.

    ये भी पढ़ें
    बड़ी बात : स्कूल खुलने की तारीख घोषित, इस दिन से एडमिशन होंगे शुरू
    UPSC PreExam 2020:यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को,संशोधित शेड्यूल जारी

    पिछले साल 58 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया था पंजीकरण
    2019 की यूपी बोर्ड परीक्षा में कुल 58 लाख 06 हजार 922 परीक्षार्थियों पंजीकृत थे. जिसमें से 6 लाख 52 हजार 881 ने परीक्षा में भाग नहीं लिया था. बोर्ड ने कुल 51,54,041 परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषित किया था. यूपी माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल दसवीं क्लास का एग्जाम 7 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित करवाया था. जबकि 12वीं क्लास का एग्जाम 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 के बीच आयोजित हुआ था.

     

    Tags: Board result, Board Results, Education, UP Board Class 10th results, UP Board High School Results, UP Board Results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर