जीवन में सफल होना चाहते हैं तो काम आएगी यह कहानी!

कमियां सभी में होती हैं और गलतियां किसी से भी हो सकती हैं. ऐसे में हमें देखना चाहिए कि कौन सी चीज ऐसी है जो सफलता पाने में हमारी मदद कर सकती है.

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:15 PM IST
जीवन में सफल होना चाहते हैं तो काम आएगी यह कहानी!
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:15 PM IST
रोहन एक मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर था. उसकी टीम में सभी खुश रहते थे और टीम का काम भी सबसे बेहतरीन होता था. सिर्फ काम में ही नहीं बल्कि आपसी आपसी संबंधों और काम की तेजी में भी उसकी टीम सबसे आगे थी. कंपनी ने इसके बाद रोहन को उसकी टीम के साथ सम्मानित करने का फैसला किया. यहां पर अवॉर्ड लेने के बाद कंपनी की ओर से रोहन को अपने सफलता के मंत्र के बारे में बताने को कहा गया. रोहन ने उस दौरान वहां पर एक किस्सा सुनाया-

रोहन ने बताया कि उसका बचपन बहुत साधारण था. उसकी मां दूसरे के घरों में घरेलू काम किया करती थी. वहीं उसके पिताजी दैनिक मजदूर थे. फिर भी उसके माता-पिता ने उसको पढ़ाई में किसी चीज की कमी नहीं होने दी. रोहन भी यही मानता था कि उसे पढ़ाई के दौरान जब, जिस चीज की जरूरत थी उसके माता-पिता ने वह चीज उसे लाकर दी.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



रोहन को आज भी याद आता है कि एक बार उसके घर में लाइट जाने के बाद जब मां ने कम रौशनी में रोटी सेंकी तो कैसे वह ज्यादा जल गई. उसे यह बात समझ आ गई. लेकिन जैसे उसके माता-पिता पर इसका कोई असर ही नहीं था. उसके पिता जी खाने बैठे तो उन्होंने बहुत ही मजे से रोटियां खाईं. और जब उसकी मां ने कहा भी कि रोटियां थोड़ी जल गई हैं तो उन्होंने कहा कि उन्हें थोड़ी ज्यादा सिकीं रोटियां बहुत पसंद हैं. और इतना कहने के बाद वे फिर से सब्जी के साथ मजे से रोटियां खाने लगे.

इसके बाद रोहन के पिताजी ने उससे कहा कि आज बिना इलेक्ट्रिसिटी के गर्मी में खाना बनाने के चलते तुम्हारी मां थक गई है. और जली रोटी भी तो रोटी ही होती है. जली रोटी खाने से न तुम ही बीमार हो जाओगे औ न मैं ही बीमार हो जाऊंगा. हां अगर हम यह खाना खा लेंगे तो तुम्हारी मां आराम से सो पाएगी.

इससे रोहन ने सीखा की कई बार हमारे अंदर एक इंसानी सोच की कमी होती है. हर इंसान से कभी न कभी गलती होती है ऐसे में उसकी गलतियों को सुधारने की बजाए अगर उसे उभारने का काम किया जाए तो हमेशा कमियां ही दिखती रहती हैं. ऐसे में अच्छा तभी होता है जब हम एक-दूसरे की ताकत बनें और एक बेहतर कल के निर्माण के लिए काम करें.

दरअसल कमियां सभी से होती हैं. ऐसे में हमें देखना चाहिए कि कौन सी चीज ऐसी है जो सफलता पाने में हमारी मदद कर सकती है. ऐसे में आप केवल जरूरी चीजों पर ही ध्यान देंगे और बाकी को नकार देंगे.

ये भी पढ़ें:
Loading...

UP Board Result 2019 LIVE: नतीजे घोष‍ि‍त, 80% हुए पास

UP Board Result 2019: बाहरवीं में तीनों टॉपर हैं लड़कियां, लड़के छूटे पीछे

UP Board Result 2019: 10th और 12th लड़कियों ने फिर मारी बाजी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Web title: UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर