UP D.El.Ed 2021 : अब मेरिट से नहीं होगा डीएलएड में एडमिशन, होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

सरकार ने यह फैसला शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लिया है.

सरकार ने यह फैसला शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लिया है.

UP D.El.Ed 2021 : उत्तर प्रदेश सरकार डीएलएड में एडमिशन की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने जा रही है. अब डीएलएड कोर्स में एडमिशन मेरिट की बजाए लिखित प्रवेश परीक्षा के जरिए होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने के सपने देखने वाले लाखों अभ्यर्थियों को डीएलएड 2021 में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है. इन युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है. इस बार डीएलएड में एडमिशन मेरिट के आधार पर नहीं होगा. इसकी बजाए लिखित प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी है. इस संबंध में प्रस्ताव भी प्रशासन को भेजा जा चुका है. रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने यह फैसला शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लिया है. डीएलएड की सीटें भले ही सिर्फ दो लाख हों लेकिेन डीएलएड करके शिक्षक भर्ती के लिए मान्य टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी कम होते हैं. साल 2020 में प्राइमरी स्तर की टीईटी 29.74% तो उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी सिर्फ 11.46% अभ्यर्थी ही पास कर पाए थे.

इसके अलावा प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में भी कम ही अभ्यर्थी पास हो पाते हैं. 68000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आयोजित लिखित परीक्षा में लगभग 55 हजार अभ्यर्थी ही सफल हुए.प्राइमरी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए डीएलएड के बाद टीईटी और फिर शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करना अनिवार्य है. हालांकि डीएलएड की लिखित परीक्षा को लेकर संशय बरकरार है क्योंकि यदि संक्रमण इसी तरह रहा तो प्रवेश परीक्षा पर संकट है.

पिछले साल नहीं हुए थे एडमिशन

पिछले साल सरकारी कॉलेजों में डीएलएड में एडमिशन नहीं हुए थे. हालांकि निजी कॉलेजों ने सरकार पर काफी दबाव बनाया था लेकिन ग्रेजुएशन की परीक्षाएं देरी से होने के चलते एडमिशन नहीं हो पाए थे. इसलिए इस बार डीएलएड का सत्र शुरू होना तय है. प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों व 3103 निजी कालेजों में डीएलएड की दो लाख से ज्यादा सीटें हैं.
ये भी पढ़ें- 

University Exam : छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालय की परीक्षाएं घर से देंगे छात्र, वॉट्सएप पर मिलेगा पेपर

CBSE 10th results 2021: स्कूलों की तरफ से नंबर अपलोड के लिए लिंक एक्टिव, रिजल्ट 20 जून को

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज