लाइव टीवी

UP D.El.Ed results 2019: दूसरे सेमेस्‍टर का परिणाम btcexam.in पर जारी हुआ, डायरेक्‍ट ल‍िंक पर चेक करें

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 4:36 PM IST
UP D.El.Ed results 2019: दूसरे सेमेस्‍टर का परिणाम btcexam.in पर जारी हुआ, डायरेक्‍ट ल‍िंक पर चेक करें
यहां द‍िए गए डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर जाकर अपना र‍िजल्‍ट चेक करें

UP D.El.Ed results 2019: रेगुलेटरी अथॉरिटी (Regulatory Authority), प्रयागराज ने डी.एल.डी 2018 के दूसरे सेमेस्टर का परिणाम जारी कर द‍िया है. इस डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर चेक करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 4:36 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्ली: परीक्षा न‍ियामक प्राध‍िकरण, प्रयागराज, उत्‍तर प्रदेश (Exam Regulatory Authority, Prayagraj, UP) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर D.El.Ed 2018 के दूसरे सेमेस्‍टर का परीक्षा परिणाम जारी कर द‍िया है. आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्‍मीदवार अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा में उपस्‍थि‍त उम्‍मीदवारों को D.El.Ed 2018 के दूसरे सेमेस्‍टर की मार्कशीट डाउनलोड करने के ल‍िये आधिकारिक वेबसाइट http://btcexam.in/ पर जाना होगा.

परीक्षा देने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों को मार्कशीट देखने के लि‍ये अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और Captcha एंटर करना होगा.

डिप्‍लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) को UP BTC के नाम से भी जाना जाता है, जो दो साल का ड‍िप्‍लोमा प्रोग्राम है. यह उन उम्‍मीदवारों के ल‍िये है, जो प्राइमरी और एलिमेंट्री स्‍कूल में श‍िक्षक के तौर पर अपना कर‍ियर बनाना चाहते हैं. इसकी परीक्षा चार सेमेस्‍टर में होती है. इस कोर्स को करने के बाद उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 8वीं तक के श‍िक्षक पदों पर आवेदन करने के ल‍िये योग्‍य माना जाता है.

UP D.El.Ed Second Semester 2018 Marks Sheet: इस डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर चेक करें

UP D.El.Ed काउंसलिंग को उत्‍तर प्रदेश एजुकेशन बोर्ड आयोजित करता है. काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है. उम्‍मीदवारों को मेरिट ल‍िस्‍ट के आधार पर ही कॉलेजों में दाखिला म‍िलता है.

ये भी पढ़ें:
CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए छात्रवृत्ति योजना की अंतिम तिथि, जानें
Loading...

SBI PO 2019 Final Result 2019: स्‍टेट बैंक ने जारी किया फाइनल परिणाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीचिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...