अब इन स्कूलों के स्टूडेंट्स उगाएंगे फल और सब्जियां, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का निर्देश

जिन स्कूलों के पास खेती के लिए ज़मीन नहीं है, वे छत पर बगीचा (terrace garden), पोट्स, कंटेनर्स औैर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 6:59 PM IST
अब इन स्कूलों के स्टूडेंट्स उगाएंगे फल और सब्जियां, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का निर्देश
बच्चे पौधे, सब्जियां और फल उगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे.
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 6:59 PM IST
उत्तर प्रदेश के 8वीं तक के सभी सरकारी स्कूल के बच्चे अब किचन गार्डन तैयार करेंगे. वे गार्डन में फल और सब्जियां उगाएंगे. ये योजना यूपी में मिड-डे मील योजना का एक हिस्सा होगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 8वीं क्लास तक के सभी सरकारी स्कूलों को किचन गार्डन में फल-सब्जियां उगाने को मिड-डे मील में शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं.

इस योजना को शुरू करने के पीछे की वजह मिड डे मील में पोषक मूल्य को बढ़ावा देना है. साथ ही बच्चे ऐसा कर के पौधे, सब्जियां और फल उगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन स्कूलों के पास खेती के लिए ज़मीन नहीं है, वे छत पर बगीचा (terrace garden), पोट्स, कंटेनर्स औैर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन बागानों को बच्चे कर्मचारियों और शिक्षकों की मदद से मैनेज करेंगे.

इस स्कीम के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से हर स्कूल को 5000 रुपए दिेए जाएंगे. प्रत्येक स्कूल को योजना पर काम करने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके इलाके में किस तरह की सब्जियां या फल उगाए जा सकते हैं.

मिड-डे मील प्राथमिक शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से जाने वाली बेहतरीन स्कीम है. अब इसमें सब्जियां, फल उगाना जोड़ने से योजना को और बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-
CBSE 10th, 12th Exams 2020: बोर्ड ने जारी की एग्जाम की तारीख- रिपोर्ट
Loading...

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने CGL के लिए आयोग ने बदले ये नियम, पढ़ें ताज़ा बदलाव
लखनऊ, बदायूं और गोरखपुर में बनेगी पीएसी की महिला बटालियन, 3786 पद मंजूर
First published: August 6, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...