Home /News /career /

UP के सरकारी स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली में योग करेंगे सभी स्टूडेंट्स

UP के सरकारी स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली में योग करेंगे सभी स्टूडेंट्स

यूपी के सरकारी स्कूलों में छात्रों का दिन योग कक्षाओं के साथ शुरू होगा.

यूपी के सरकारी स्कूलों में छात्रों का दिन योग कक्षाओं के साथ शुरू होगा.

राज्य सरकार ने छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार पर बहुत जोर दिया है. छात्रों की सेहत की फिक्र इसलिए है क्योंकि वे ही राज्य का आने वाला कल होंगे.

    फिट रहना जीवन भर की जरूरत है. छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ बाकी क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए फिट रहना सीखना होगा. लेकिन अकसर ही होता है कि छात्र व्यायाम के महत्व को अनदेखा करते हैं जिस कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. छात्रों के जीवन में फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है. इसी फिक्र के मद्देनज़र यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में सभी छात्र सुबह की सभा के दौरान योग में भाग लेंगे. छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए राज्य सरकार इस योजना को लेकर आई है.

    अब से, यूपी के सरकारी स्कूलों में छात्रों का दिन योग कक्षाओं के साथ शुरू होगा. बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के कार्यालय से जारी ऑफिशियल अपडेट के अनुसार, सभी स्कूलों में योग कक्षाएं तत्काल प्रभाव से शुरू की जानी हैं. मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें, स्कूलों में छात्र नियमित रूप से 15 मिनट तक योगा करें.

    योग सत्र सुबह की सभा के दौरान रोजाना आयोजित किया जाएगा. योग सत्र के अलावा, छात्रों को स्कूल बंद होने से पहले 15 मिनट के लिए पीटी क्लास के लिए भी उपस्थित होना होगा.

    राज्य सरकार ने छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार पर बहुत जोर दिया है. छात्रों की सेहत की फिक्र इसलिए है क्योंकि वे ही राज्य का आने वाला कल होंगे. इसके मद्देनज़र छात्रों को स्कूल द्वारा निर्देशित किया जाएगा ताकि राज्य बेहतर बना सके. इससे छात्रों के स्वास्थ्य की स्थिति के साथ-साथ राज्य के हेल्थ पर ही सीधा असर पड़ेगा. निर्देशानुसार अधिकारी योजना को अमल में लाने को सुनिश्चित करेंगे और बताए गए संबंधित व्यक्ति को समय से रिपोर्ट देंगे.

    ये भी पढ़ें-
    किताबों की जिल्द बांधता था, क्रैक किया IAS जैसा एग्जाम
    UPSC ने फायर एडवाइजर के पदों पर निकाली भर्तियां
    10 KM चलकर जाती थी स्‍कूल, MBBS AIIMS में मिला दाखिला
    गरीबी को मात देकर IIT में लिया दाखिला, लोगों की कर रहा मदद
    IIT बॉम्बे से BTech शख्स ने ज्वॉइन की रेलवे की ग्रुप D नौकरी

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर