यूपी मदरसा बोर्ड के टॉपर को मिले 1 लाख रुपए समेत ये ईनाम

यूपी मदरसा बोर्ड के टॉपर को मिले 1 लाख रुपए समेत ये ईनाम
इन इनामों की रकम अरबी-फारसी मदरसा डेवलपमेंट फंड की ओर से दी जाएगी.

इस साल यूपी मदरसा बोर्ड में 81.99% बच्चे पास हुए हैं. जिसमें 55.45% छात्राएं और 79.86% छात्र पास सफल हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन (Uttar Pradesh Board of Madrasa Education) से मान्यता प्राप्त मदरसा बोर्ड का सालाना रिजल्ट 2 जुलाई को जारी हो चुका है. ये एग्जाम फरवरी मार्च में कराए गए थे.

बोर्ड ने टॉप 10 स्टूडेंट्स को अवॉर्ड देने की घोषणा की है. इन टॉप 10 छात्रों में secondary (munshi/maulvi), senior secondary (Aalim), Kamil and Fazil हैं. इन सभी छात्रों को 1 लाख रुपए, 1 टैबलेट, मेडल और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.
अल्पसंख्यक कल्याण और मुस्लिम वक्फ राज्य मंत्री, नंद गोपाल गुप्ता ने घोषणा की कंप्यूटर, मैथ्स और साइंस सब्जेक्ट्स में सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी टॉप 3 छात्रों को भी 51000 रुपए, 1 टैबलेट, मेडल और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. इन इनामों की रकम अरबी-फारसी मदरसा डेवलपमेंट फंड की ओर से दी जाएगी.

कामिल और फाजिल में मुहम्मद आदिल खान और सलीम अखतर ने पहली रैंक हासिल की. सेकंडरी सेक्शन में एमयू कैफ खान ने टॉप किया. "मंत्री ने कहा, हमारी सरकार चाहती है मदरसा छात्रों के एक हाथ में कुरान और दूसरे में कंप्यूटर हो. कोविड -19 महामारी ने परिणामों की घोषणा में देरी की.
इस साल यूपी मदरसा बोर्ड में 81.99% बच्चे पास हुए हैं. जिसमें 55.45% छात्राएं और 79.86% छात्र पास सफल हुए हैं. उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन ने इस साल 25 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक यूपी मदरसा बोर्ड एग्जाम आयोजित कराए थे. इस परीक्षा में डेढ़ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. इस साल जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के चलते रिजल्ट जारी करने में देरी हुई है.



ये भी पढ़ें-
UPSC इंजीनियरिंग सर्विस & Geo-Scientist 2020 मेन एग्जाम स्थगित, पढ़ें डिटेल
गुजरात सरकार ने कैंसिल किए फाइनल ईयर के सभी एग्जाम

ऐसे देखें रिजल्ट
यूपी मदरसा बोर्ड एग्जाम के नतीजे देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर जारी किए गए हैं. परिणाम देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद सामने दिख रहे रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. अब जो पेज खुलेगा, उसमें अपना रोल नंबर और जन्मतिथि समेत अन्य विवरण भरें. विवरण सबमिट करते ही आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट दिख जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज