UP Police Exam: यूपी पुल‍िस भर्ती परीक्षा के ल‍िये तारीख जारी, चेक करें शेड्यूल

UP Police Exam: यूपी पुल‍िस भर्ती परीक्षा के ल‍िये तारीख जारी, चेक करें शेड्यूल
5000 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती होगी.

UP Police Exam: जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल पदों पर भर्ती के ल‍िये होने वाली परीक्षा की त‍िथ‍ि जारी कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2020, 4:23 PM IST
  • Share this:
UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने अपनी वेबसाइट यानी uppbpb.gov.in पर कांस्‍टेबल (हॉर्स राइडर), फायरमैन और जेल वार्डर सहित विभिन्न पदों के लिए लिखित परीक्षा की नई तारीखें जारी कर दी हैं. यूपी पुलिस द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा, यूपी पुलिस फायरमैन परीक्षा और यूपी पुलिस जेल वार्डर परीक्षा 19 दिसंबर और 20 दिसंबर 2020 को आयोजित की जाएगी. UPPRB ने सितंबर 2018 में कांस्टेबल (हॉर्स राइडर) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की थी. इसके तहत इन पदों पर कुल 102 रिक्तियों की घोषणा की गई थी. ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी 2019 से 24 फरवरी 2019 तक आमंत्रित किए गए थे. UPPRB जेल वार्डर भर्ती अधिसूचना 30 सितंबर 2018 को प्रकाशित हुई थी. इसके तहत कुल 3638 रिक्तियां जारी की गईं, जिनमें से 3012 जेल वार्डर (पुरुष) और 626 जेल वार्डर (महिला) पद के लिए न‍िर्धार‍ित की गईं.

उत्तर प्रदेश (यूपी) पुलिस ने फायरमैन के 2000 से अधिक रिक्त पद को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. इसके ल‍िये ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी 2019 से आमंत्रित किए गए थे. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 थी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें या यूपी पुलिस परीक्षा अपडेट के लिए इस पृष्ठ पर जाएं.

परीक्षा के ल‍िये आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर शेड्यूल चेक कर सकते हैं. बता दें क‍ि उत्‍तर प्रदेश पुल‍िस भर्ती और प्रोन्‍नति बोर्ड यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करेगा.



लिखित परीक्षा में 300 अंकों के प्रश्‍न होंगे. पेपर में मल्टीपल च्वॉइस आधारित प्रश्‍न होंगे. उम्‍मीदवारों को बता दें क‍ि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, इसलिये सभी उत्‍तर सोच समझकर ल‍िखें. लिखित परीक्षा में क्‍वाल‍िफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को दस्तवेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए आमंत्रित क‍िया जाएगा. ल‍िखि‍त परीक्षा के अंकों को भी मेरिट सूची तैयार करने के ल‍िये इस्‍तेमाल क‍िया जाएगा. बोर्ड स‍िर्फ एक ही मेर‍िट ल‍िस्‍ट जारी करेगा, वेट‍िंग ल‍िस्‍ट जारी नहीं की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज