Home /News /career /

बड़ी खबर : यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं क्लास में पास होने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट, यहां करें आवेदन

बड़ी खबर : यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं क्लास में पास होने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट, यहां करें आवेदन

आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिस जरूर पढ़ लें.

आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिस जरूर पढ़ लें.

Sarkari Naukri, Government Jobs : यूपी बोर्ड (UP Board Result 2020) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले करीब 52 लाख छात्रों के रिजल्ट 27 जून को ही जारी किए गए हैं.

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी (UPMSP) ने गत शनिवार 27 जून को बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले 52 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड (UP Board) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर परिणाम जारी किए. ऐसे में जबकि अब स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट के बारे में जान चुके हैं तो अब हम उनके लिए उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri) की सूची लेकर आए हैं, जिसके लिए वो इंटर और हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के साथ ही आवेदन के योग्य हो गए हैं.

    टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में पास होने वाले स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश में कई सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri) के लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार हर साल ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कई नौकरियां (Government Jobs) निकालती हैं, जिन्होंने इंटर और हाईस्कूल की परीक्षाएं पास कर ली हों. इन नौकरियों में सैलरी भी अच्छीखासी दी जाती है. आइए आपको इन नौकरियों के बारे में बताते हैं.

    12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी
    1. स्टाफ सेलेक्शन कमीशना कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल या एसएसससी सीएचएसएल एग्जाम. इन एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए यूपी बोर्ड की 12वीं क्लास में कम से कम 60 प्रतिशत अंक आने जरूरी हैं.

    2. अपर डिविजन क्लर्क, यूडीसी और लोअर डिविजन क्लर्क, एलडीसी की सी व डी ग्रेड की नौकरियों के लिए 12वीं पास करने के बाद आवेदन किया जा सकता है. ये नौकरियां केंद्र सरकार और यूपी सरकार दोनों के लिए हैं.

    3. रेलवे क्लर्क जॉब : 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए रेलवे भी कई नौकरियां आफर करता है. इनमें ट्रेन क्लर्क, रेलवे यार्ड में वेगन और कोच की गिनती करना, व्हीकल गाइडेंस जैसे ट्रेन डॉक्युमेंट्स तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनल्स को सूचनाएं पहुंचाने जैसी नौकरियां शामिल हैं.

    4. इसके अलावा डाटा एंट्री आपरेटर या डीईओ, सॉर्टिंग असिस्टेंट या एस, एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ या एसएससी एमटीएस, एसएससी ग्रेड सी व ग्रेड डी स्टेनोग्राफर की नौकरियों का विकल्प भी 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध है.

    10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी
    1. एसएससी एमटीएस माली, पियोन, वॉचमैन व क्लीनिंग स्टाफ के पद के लिए नौकरियों का अवसर है. इन पदों के लिए 5200 से लेकर 20,200 रुपये तक सैलरी दी जाती है. इसी वेतन सीमा में कैंटीन अटेंडेंट, आफिस अटेंडेंट के पदों पर भी नौकरियां हैं.

    ये भी पढ़ें
    CBSE एग्‍जाम, JEE मेन, NEET और ICAI CA Exam 2020 पर पढ़ें सबसे बड़ी अपडेट
    इस राज्य में 15 जुलाई तक टली यूनिवर्सिटी की परीक्षा, सीएम ने की घोषणा

    2. दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्र रेलवे में आरआरबी ग्रुप डी पोस्ट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. इनमें हेल्पर, फिटर, केबिन मैन व की मैन जैसे पद शामिल हैं. इसके अलावा आरआरबी एएलपी और आरपीएफ कांस्टेबल के लिए भी नौकरियां हैं, जिनमें 21,700 रुपये सैलरी है.

    Tags: Education news, Government jobs, Jobs news, Naukri, Sarkari Result, UP, UP Board Results, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर