'सेल्फी हाजिरी' के विरोध में उतरे शिक्षक, इस दिन से शुरू करेंगे राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 6:18 PM IST
'सेल्फी हाजिरी' के विरोध में उतरे शिक्षक, इस दिन से शुरू करेंगे राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन
'सेल्फी हाजिरी' के विरोध में उतरे शिक्षक, इस दिन से शुरू होगा राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

सरकारी स्‍कूलों में हाल ही में शुरू होने वाली 'सेल्फी हाजिरी' नियम के विरोध में शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है. शिक्षकों का कहना है कि, जब अन्‍य विभागों में इस तरह का कोई नियम नहीं है तो फिर केवल स्‍कूलों में ये नियम क्‍यों थोपा जा रहा है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 6:18 PM IST
  • Share this:
सरकारी स्‍कूलों में हाल ही में शुरू होने वाली 'सेल्फी हाजिरी' नियम के विरोध में शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है. अब वे बेसिक शिक्षा विभाग के इस फैसले के खिलाफ 11 से 13 सितंबर तक राज्‍यव्‍यापी विरोध प्रदर्शन करेंगे. शिक्षकों का कहना है कि सरकारी स्‍कूलों में सेल्‍फी से हाजिरी लेने का ये नियम जताता है कि सरकार शिक्षकों पर विश्वास नहीं कर रही है, जब अन्य विभागों में हाजिरी का यह तरीका नहीं है तो बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में इसे लागू करने का क्या मतलब है?

'हिंदुस्‍तान लाइव' से बात करते हुए उप प्राथमिक शिक्षक संघ ने विरोध का ऐलान करते हुए कहा है कि अब कोई भी शिक्षक अपने निजी फोन से सूचनाओं का आदान-प्रदान नहीं करेगा और न ही मिड डे मील में बच्चों की संख्या भेजेगा,  जो शिक्षक ब्लॉक सह समन्वयक या न्याय पंचायत समन्वयक हैं, वे अपने पद से इस्तीफा देकर शिक्षक के पद पर कार्यभार ग्रहण करके विभागीय अधिकारियों के शोषण का विरोध करें. उन्‍होंने पूरे प्रदेश के शिक्षकों से  इस फैसले के खिलाफ लामबंद होने की गुजारिश की है.



ये है 'सेल्‍फी हाजिरी' नियम 

सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों की लेटलतीफी से निपटने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने 'सेल्‍फी हाजिरी' नियम की शुरुआत की थी.  इसके तहत शिक्षकों को अपनी क्‍लास शुरू करने से पहले अपनी क्‍लास से सेल्‍फी खींचकर अफसर को पोस्‍ट करनी होगी. टीचर को ये काम सुबह आठ बजे से पहले करना होगा. ऐसा नहीं करने पर शिक्षकों की उस दिन की सैलरी कट जाएगी. विभाग ने इस प्रक्रिया को ‘सेल्फी अटेंडेंस मीटर’ का नाम दिया है. इसमें टीचरों को स्कूल पहुंचकर सबसे पहला काम एक सेल्फी लेकर विभाग के वॉट्सऐप ग्रुप पर पोस्ट करना है. इसी से उनकी स्कूल में उपस्थिति दर्ज मानी जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 6:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...