UP Board Result 2019: 12वीं में 60% से कम आए नंबर तब भी मेडिकल बन सकता है करियर

UP Board Result 2019: 12वीं कम नंबर आने के बाद भी मेडिकल में करियर बनाने की सोचने वाले निराश ना हो ये ऑप्‍शन मौजूद है. UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 11:53 AM IST
UP Board Result 2019: 12वीं में 60% से कम आए नंबर तब भी मेडिकल बन सकता है करियर
UP Board Result 2019: 12वीं कम नंबर आने के बाद भी मेडिकल में करियर बनाने की सोचने वाले निराश ना हो ये ऑप्‍शन मौजूद है. UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 11:53 AM IST
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद अधिकतर छात्रों के मन में मेडिकल या इंजीनिरिंग में जाने की होती है. जो छात्र 12वीं में बायोलॉजी विषयों से पढ़ रहे होते हैं वे मेडिकल को ही अपना लक्ष्य बनाते हैं.

लेकिन बीएएमएस, बीएचएमएस, बीडीएस सरीखे ज्यादा मेडिकल के बेहतर कोर्स और बेहतर शिक्षण संस्‍थानों में एडमिशन के लिए अब देशभर में एक ही कॉमन एंट्रेंस इग्जाम NEET का आयोजन किया जाता है.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



लेकिन इसके लिए प्रमुख शर्त ये होती है कि इस इग्जाम वही लोग बैठ सकते हैं, जिनके 12वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक हासिल किए हों. ऐसे में वे सभी छात्र-छात्राएं मेडिकल में करियर बनाने की सूची से बाहर जो जाते हैं कि जिनके मार्क्स 33 फीसदी से लेकर 59.99 तक आते हैं.

ऐसे में वे छात्र क्या करें जो 60 फीसदी से लाने से पिछड़ गए. उनके लिए विकल्प के तौर पर मेडिकल की दिशा में करियर बनाने के कुछ बेहतरीन अवसर बाकी रह जाते हैं.

बी नर्स‌िंग्र, रेडियोलॉजी, पैथालॉजी, बायोटेक्नोलॉजी में बनाएं करियर
मेडिकल में जाने के लिए 60 फीसदी से कम नंबर लाने वालों के लिए ऑप्‍शन बी नर्सिंग का है. अब करीब-करीब सभी बड़े मेडिकल कॉलेज बी नर्सिंग के लिए अलग से परीक्षा लेते हैं. इनमें एम्स सरीखे बड़े मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं.

बी नर्सिंग करने के बाद एएनएम और बड़े-बड़े अस्पतालों में नर्स के पद काम कर सकते हैं. पहले इस कोर्स में ज्यादातर लड़कियों ही प्रवेश लेती थीं. लेकिन बीते कुछ सालों से पुरुष नर्सों की संख्या और अस्पताल में जरूरतें भी बढ़ी हैं.
Loading...

यह भी पढ़ेंः UP Board Result 2019: 'मॉडरेशन' नीति लागू होने से परीक्षार्थियों को मिलेगा फायदा

इसी तरह अब रेडियोलॉजी में बड़े कॉलेज एडिशन देने लगे हैं. रेडियोलॉजी में कई कॉलेज स्नातक करने का अवसर भी देते हैं. इस पढ़ाई के बाद अस्पतालों में एक्सरे, सीटी स्कैन सरीखे कई बड़े स्तर की मेडिकल-जांच विभाग में आप काम सकते हैं.

UP Board 10th/12th Result 2019 (यूपी बोर्ड र‍िजल्‍ट २०१९) at upmsp.edu.in : उप बोर्ड के तरफ से २०१९ के रिजल्ट की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर होगी.
UP Board


इसी तरह बी फॉर्मा करके छात्र-छात्राएं दवाई बनाने और पैथालॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं. फॉर्मेसी का पूरा क्षेत्र होता है और करियर भी. करीब सभी बड़े कॉलेज में यह कोर्स उपलब्‍ध है. इसमें एडमिशन पाने के आम तौर पर 12वीं में अंक बाधा नहीं डालते हैं. कुछ कुछ जगहों पर इसके लिए 50 फीसदी तक अंक न्यूनतम अर्हता के लिए जरूरी होते हैं.

ऑप्टोमेंट्री भी अब एक नये करियर के तौर पर उभर के आया है. इसकी पढ़ाई करने वाले आंखों के इलाज के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं.

बीते कुछ सालों में बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी उछाल आया आया है. बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने के बाद मेडिकल के क्षेत्र में होने कई तरह की रिसर्च के लिए आप योग्य हो जाते हैं.

इसी तरह फूड टेक्नोलॉजी अब भी बेहद प्रासंगिक कोर्स बना हुआ है. आज भी पैकेट बंद फूड की बेहद मांग है. ऐसे में मेडिकल की समझ रखने वाले ऐसे लोगों की मांग हमेशा रहती है जो फूड टेक्नोलॉजी में स्नातक किए हों.

एम्स में कौन-कौन से हैं कोर्स
अगर एमबीबीएस और बडीएस को एक तरफ कर दें तब भी एम्स जैसे बड़े मेडिकल कॉलेज में तीन और तरह कोर्स छात्र-छात्राओं को ऑफर किए जाते हैं.

इनमें पहला है नर्सिंग, दूसरा बायोटेक्नोलॉजी और तीसरा है पैरामेडिकल. एमस इन तीनों क्षेत्रों में बीएससी नर्सिंग, बीएससी इन बायोटेक्नोलॉजी और पैरामेडिकल में बीएससी इन मेडिकल टेक्नोलॉजी इन रेडियोलॉजी और बैचलर ऑफ ऑप्टोमेंट्री को कोर्स ऑफर करता है. इनमें से ज्यादातर कोर्स में एडिशन टेस्ट के आधार पर होता है. इनमें कम से कम अंक 45 फीसदी तक चाहिए होता है.

Web Title: UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.
First published: April 27, 2019, 11:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर