होम /न्यूज /करियर /UPPCS Topper 2021: 1 नंबर से छूटी IFS की नौकरी, PCS परीक्षा में किया टॉप, जानें अतुल सिंह की सक्सेस स्टोरी

UPPCS Topper 2021: 1 नंबर से छूटी IFS की नौकरी, PCS परीक्षा में किया टॉप, जानें अतुल सिंह की सक्सेस स्टोरी

UPPCS Topper 2021: अतुल कुमार सिंह बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्राइवेट नौकरी करते थे

UPPCS Topper 2021: अतुल कुमार सिंह बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्राइवेट नौकरी करते थे

UPPCS Topper 2021, Atul Kumar Singh, UPPCS Results 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस परीक्षा 2021 का परिणाम जा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (UPPCS Topper 2021, Atul Singh, UPPCS Results 2021). उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा 2021 में प्रतापगढ़ जिले के गोसाईंपुर राजगढ़ के रहने वाले अतुल कुमार सिंह ने टॉप किया है. उनकी ससुराल सुल्तानपुर में स्थित है. दो बच्चों के पिता अतुल कुमार सिंह के लिए सरकारी नौकरी का यह सफर काफी संघर्ष भरा रहा है.

अतुल कुमार सिंह रिटायर्ड बीडीओ ओमप्रकाश सिंह के बेटे हैं. उन्होंने जीआईसी प्रयागराज से इंटर की परीक्षा पास की थी. आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने लाखों के पैकेज पर कई प्राइवेट नौकरियां कीं. यूपीएससी परीक्षा में कई बार फेल हो चुके अतुल कुमार सिंह ने पीसीएस परीक्षा में टॉप करके सफलता की नई इबारत लिख दी.

IAS परीक्षा में फेल होने से हुए निराश
अतुल कुमार सिंह 4 बार यूपीएससी परीक्षा दे चुके हैं. उसमें वह हर बार असफल हुए. एक बार वह मात्र 1 नंबर से सफल होने से चूक गए थे. पीएसएस में उनका दो बार चयन हो चुका है. साल 2019 में बीडीओ व सहायक वन संरक्षक के पद पर उनका चयन हुआ था. मौजूदा समय में वह कोयंबटूर में सहायक वन संरक्षक का प्रशिक्षण ले रहे हैं.

शादी के बाद मुश्किल था सफर
प्रतापगढ़ के अतुल कुमार सिंह ने 2014 में सुल्तानपुर की रहने वाली पिंकी सिंह से शादी की थी. अतुल के दो बेटे हैं- हर्षवर्धन सिंह और आदित्य वर्धन सिंह. पिंकी सिंह हाउस वाइफ हैं. शादी के बाद भी अतुल ने  पढ़ाई में रुचि रखी और लगातार मेहनत करते रहे. हालांकि शादी के बाद सोशल लाइफ में डिमांड बढ़ जाने की वजह से उन्हें थोड़ी परेशानी भी हुई थी लेकिन पत्नी और परिवार के सपोर्ट से वह डटे रहे.

जॉब में चाहिए चैलेंज
अतुल कुमार सिंह कहते हैं कि सिविल सर्विसेज का प्लेटफॉर्म बहुत बड़ा है. शुरू से ही उनका फोकस यूपीएससी पर था. उनका मानना है कि प्राइवेट जॉब बहुत ही कठिनाइयों भरी होती है. सरकारी नौकरी के  इंटरव्यू में भी उनसे कई बार ऐसे ही सवाल पूछे गए. वह सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा के क्षेत्र पर बेहतर काम करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें:
सिंगल मदर ने किया गजब संघर्ष, PCS टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हुईं टीचर पूनम चौधरी
रिक्शेवाले का बेटा बना IAS, बचपन में सुने ऐसे ताने, जानें गोविंद जायसवाल की कहानीumesh

Tags: PCS Exam 2022, Pratapgarh news, Success Story, UPPSC, सरकारी नौकरी

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें