लाइव टीवी

UPPSC EXAM 2019: 15 दिसंबर को होगा एग्‍जाम, इन टॉपिक्‍स पर आ सकते हैं सवाल

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 12:01 PM IST
UPPSC EXAM 2019: 15 दिसंबर को होगा एग्‍जाम, इन टॉपिक्‍स पर आ सकते हैं सवाल
UPPSC की पीसीएस प्रारंभ‍िक परीक्षा 2019 क्रैक करने के ल‍िये इन जरूरी टॉपि‍क्‍स पर नजर जरूर रखें.

UPPSC EXAM 2019: पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 15 द‍िसंबर 2019 को आयोजित होने वाली है. परीक्षा क्रैक करने में ये ट‍िप्‍स कारगर साबित होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 12:01 PM IST
  • Share this:
UPPSC PCS Prelims Exam 2019: उत्‍तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC), इस 15 दिसंबर को पीसीएस 2019 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. यूपीपीएससी के पीसीएस की यह प्रारंभिक परीक्षा है. परीक्षा में अब सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. अगर आप परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं और आपकी तैयारी अब भी पूरी नहीं हुई तो हम यहां आपको वो टॉपिक्‍स बता रहे हैं, जिससे सवाल पूछे जा सकते हैं.

1. पिछले 6 महीने का करंट अफेयर्स:
UPPSC PCS परीक्षा के पैटर्न में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है और इसमें एक और सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इन दिनों UPPSC PCS की परीक्षा में करंट अफेयर्स से जुड़े सवालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है. इसलिए पिछले 6 महीने का करंट अफेयर्स अच्‍छी तरह पढ़ लें. भारत की रैंकिंग और जनगणना से सवाल जरूर पूछे जाते हैं.

2. भूगोल से जुड़े सवाल भी होते हैं:

UPPSC PCS प्रीलिम्‍स परीक्षा में भारतीय भूगोल, खासतौर से उत्‍तर प्रदेश के भूगोल से जुड़े सवाल होते ही हैं. भारतीय बांध, पहाड़, नदियां, खनिज आदि से जुड़े सवाल, प्रारंभिक परीक्षा में पूछे जा सकते हैं.

3. इतिहास से जुड़े प्रश्‍न:
इस परीक्षा में इतिहास के ज्‍यादातर सवाल आधुनिक भारत के होते हैं. मसलन- गांधी जी के आंदोलन, बंगाल विभाजन, 1857 की क्रांति आदि. हालांकि पूरी तरह इस पर निर्भर ना रहें क्‍योंकि मध्‍यकालीन और प्राचीन भारत से जुड़े सवाल भी पूछे जा सकते हैं. इसलिए इन पर नजर जरूर रखें.4. इसरो और भारतीय मिलिट्री एक्‍सरसाइज से जुड़े सवाल:
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि प्रारंभिक परीक्षा में इसरों के प्रोजेक्‍ट्स और भारतीय मिलिट्री एक्‍सरसाइज से जुड़े प्रश्‍न भी पूछे जा सकते हैं. इसलिए इसकी तैयारी भी कर लें कि भारत ने कब-कब और कौन-कौन सी मिलिट्री एक्‍सरसाइज की और इसरो के कौन-कौन से प्रोजेक्‍ट सफल रहे.

5. अर्थव्‍यवस्‍था पर रखें नजर:
UPPSC PCS प्रीलिम्‍स परीक्षा में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े सवाल भी पूछे जा सकते हैं. इसलिए भारत की जीडीपी ग्रोथ, रिसेशन आदि पर नजर रखें.

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2019: ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरी पाने का आखिरी मौका आज, फटाफट करें अप्‍लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर