जल्दी से देख लें UPPSC PCS PRE आंसर की, इस तारीख तक ही कर सकेंगे आपत्ति

uppsc.up.nic.in पर करें चेक.
uppsc.up.nic.in पर करें चेक.

उत्तर-कुंजी 18 अक्टूबर तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. आपत्ति स्वीकार करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर (शाम 5 बजे) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 11 अक्टूबर को आयोजित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2020 (PCS Preliminary Exam 2020) की आंसर-की जारी कर दी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर उत्तर कुंजी की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

उत्तर-कुंजी 18 अक्टूबर तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. यदि किसी अभ्यर्थी को किसी प्रश्न के उत्तर पर कोई आपत्ति है, तो उसे सबूत के साथ निर्धारित प्रारूप में आपत्ति भेजनी होंगी. आपत्ति स्वीकार करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर (शाम 5 बजे) है. इसके बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा. उत्तर-कुंजी सीरीज 4 ए, बी, सी, डी जारी की गई हैं.

UPPSC PCS Prelims Answer Key 2020 Direct Link
http://uppsc.up.nic.in/ViewAnswerKey.aspx?ID=5


इस पते पर बंद लिफाफे में आपत्तियां भेजें
अरविंद कुमार मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक, अतीगोपन -5 खंड, यू.पी. लोक सेवा आयोग, प्रयागराज.



595696 उम्मीदवारों ने यूपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए पंजीकरण किया था, लेकिन परीक्षा में केवल 316352 उम्मीदवारों यानी 53.1 प्रतिशत ने भाग लिया. कोरोना के कारण, यह पहली बार है कि 44 प्रतिशत छात्रों ने पीसीएस परीक्षा छोड़ दी.

यूपीपीएससी ने पीसीएस के 252, एसीएफ और आरएफओ के 11 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की थी. परीक्षा पहले 21 जून को होने वाली थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी.

ये भी पढ़ें-
क्या सच में टल गई बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा, जानिए सच्चाई 
यूपी शिक्षक भर्ती: आसान नहीं है शिक्षक बनने की राह, खड़ा हुआ नया विवाद

सभी विषयों से प्रश्न पूछे गए थे
परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, प्रश्नपत्र काफी संतुलित था. ज्यादातर सवाल करेंट अफेयर्स के थे. करंट अफेयर से 40 प्रश्न पूछे गए थे, भूगोल से 22, पर्यावरण से 20, अर्थव्यवस्था से 9, विज्ञान से 13, राजनीति से 21 और इतिहास से 24 प्रश्न पूछे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज