UPPSC Result 2019: दूसरे प्रयास में किया टॉप, जानिए टॉपर विशाल सारस्वत की कहानी

जानिए टॉपर विशाल सारस्वत की कहानी

यूपीपीसीएस 2019 के घोषित फाइनल नतीजे में मथुरा निवासी विशाल सारस्वत ने टॉप किया है. इसके पहले भी उन्होंने साल 2018 में इंटरव्यू दिया था, लेकिन सफलता नहीं मिली थी.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2019 के फाइनल नतीजे घोषित कर दिए. कुल 434 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. इसमें 25 वर्षीय मथुरा के प्रकाश नगर निवासी विशाल सारस्वत ने टॉप किया है. इसके पहले उन्होंने साल 2018  में भी इंटरव्यू दिया था, लेकिन सफलता नहीं मिली थी.

चयनित होने की थी उम्मीद, कर गए टॉप
विशान ने बताया कि नौकरी लगने की उम्मीद से तैयारी शुरू की थी. बिना किसी कोचिंग के तैयारी करता था. टॉप करने के बारे में सोचा भी नहीं था. नौकरी मिलने की उम्मीद से तैयारी कर रहा था. विशाल ने हाई स्कूल की पढ़ाई अपनी बुआ के पास रहकर अहमदनगर महाराष्ट्र से की है. आईसीएससी बोर्ड से 85.27 फीसदी नंबर के साथ 10वीं पास करने के बाद उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई एटा, यूपी में रहकर की. उन्होंने बताया कि उनके फूफा सिचाईं विभाग में इंजीनियर हैं और उनका तबादला अहमदनगर से एटा हो गया और वह एटा आकर पढ़ाई करने लगें.

90 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं
साल 2013 में 90 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास करने के बाद विशाल ने साल 2016 में आगरा विश्वविद्यालय से 70 फीसदी नंबरों के साथ बीए पास किया. इसके बाद वह मथुरा अपने पिता के पास तैयारी करने चले गए.

यह भी पढ़ें-
UPPSC PCS Result 2019 : पीसीएस 2019 के फाइनल नतीजे घोषित, जानें कितने हुए सफल
UPPSC Result 2019 : विशाल सारस्वत बने पीसीएस 2019 के टॉपर, देखें टॉपर्स की पूरी लिस्ट

देश हित में करना है काम
विशाल तीन भाई बहनों में दूसरे नंबर पर हैं. बहन ज्योति सारस्वत की शादी हो गई है और वह गृहणी है. वहीं बड़ा भाई गोविंद सारस्वत इसरो में प्रशासनिक विभाग में कार्यरत है.पिता शिव प्रकाश कोऑपरेटिव बैंक में अकाउंटेंट पद से रिटायर्ड  हैं और मंदिर में पूजा का काम करते हैं.  विशाल ने बताया कि अब वह नौकरी करते हुए देश हित में काम करना चाहते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.