UPSC CSE Mains Application Form 2019: मुख्‍य परीक्षा के लिये फॉर्म जारी, इस Direct Link पर भरें फॉर्म

UPSC Civil Services (CSE) Mains Application Form 2019: मुख्‍य परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया 1 अगस्‍त से शुरू होकर 16 अगस्‍त तक चलेगी. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार इस डायरेक्‍ट लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 7:20 PM IST
UPSC CSE Mains Application Form 2019: मुख्‍य परीक्षा के लिये फॉर्म जारी, इस Direct Link पर भरें फॉर्म
upsc मुख्‍य परीक्षा के ल‍िये फॉर्म जारी
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 7:20 PM IST
UPSC Civil Services (CSE) Mains Application Form 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा मुख्‍य (Mains) परीक्षा 2019 के लिये ऑनलाइन एप्‍लि‍केशन जारी कर दिया है. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर यह एप्‍लिकेशन जारी किया है. मुख्‍य परीक्षा के लिये आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्‍त से शुरू होकर 16 अगस्‍त तक चलेगी. यह फॉर्म सिर्फ वही उम्‍मीदवार भर सकते हैं, जिन्‍होंने UPSC CSE 2019 prelims result को उत्‍तीर्ण किया है. यह भी पढ़ें: IAS Exam की तैयारी शुरू करने से पहले, खुद से पूछे ये जरूरी सवाल

अगर उम्‍मीदवार इंडियन एडमिनिस्‍ट्रेटिव सर्विस या इंडियन पुलिस सर्विस का हिस्‍सा बनना चाहता है तो उसे फॉर्म-2 में यह बताना होगा कि उसका चयन अगर हो जाता है तो वह किस इलाके या जोन में अपनी सेवादेना चाहेगा. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार कोई भी उम्‍मीदवार UPSC CSE परीक्षा के लिये 6 बार कोशिश कर सकता है. बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा की भी इसमें गिनती होगी.

UPSC Civil Services (CSE) Mains Application Form 2019:  इस डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर करें आवेदन

उम्र : आवेदन करने वाला उम्‍मीदवार कम से कम 21 वर्ष का हो और उसकी उम्र 32 साल से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए. SC, ST श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट प्राप्‍त होगी. वहीं OBC श्रेणी के उम्‍मीदवारों को तीन साल की छूट प्राप्‍त होगी.

UPSC Civil Services (CSE) Mains Application Form 2019: ऐसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: ऑनलाइन एप्‍लि‍केशन पर क्‍ल‍िक करें.
Loading...

स्‍टेप 3: स्‍क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा.
स्‍टेप 4: UPSC CSE Main notification खुल जाएगा.
स्‍टेप 5: फॉर्म-I भरें और उसके बाद फॉर्म-II
स्‍टेप 6: पेमेंट करें

UPSC Civil Services (CSE) Mains Application Form 2019: परीक्षा का पैटर्न
लिखित परीक्षा में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 पेपर शामिल होंगे, जिसमें से दो पेपर क्‍वालिफाइंग नेचर के होंगे. इसलिए मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्‍यू में जो अंक उम्‍मीदवारों को मिलेंगे वह फाइनल रैंक तैयार करने में इस्‍तेमाल होंगे. मुख्‍य परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मदीवारों को इंटरव्‍यू में बैठने का मौका प्राप्‍त होगा. सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग के लिए भारतीय भाषा माध्यम का चयन करने वाले अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए माध्यम के रूप में एक ही भारतीय भाषा या अंग्रेजी या हिंदी का चयन कर सकते हैं. इंटरव्‍यू कुल 275 अंकों का होगा. इसमें क्‍वालिफाई मार्क्‍स नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें:
क्‍या आप भी बनना चाहते हैं IAS अध‍िकारी तो जानें क्‍या है पहली जरूरत

शराब पीकर गालियां देते थे पिता, मिलता था एक वक्त का खाना, आज हैं IAS अफसर
First published: August 1, 2019, 7:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...