UPSC Civil Services Exam: IAS की तैयारी के लिए नहीं है कोई शॉर्टकट, लंबे समय तक पढ़ाई करने में मदद करेंगी ये तकनीकें

News18Hindi
Updated: June 30, 2019, 12:56 PM IST
UPSC Civil Services Exam: IAS की तैयारी के लिए नहीं है कोई शॉर्टकट, लंबे समय तक पढ़ाई करने में मदद करेंगी ये तकनीकें
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए Pomodoro technique को फ़ॉलो करें.

अपनी पढ़ाई का वक्त निरंतर बनाए रखें. उस वक्त में तबदीली न करें. सुबह में पढ़ाई के लिए कम से कम तीन घंटे का वक्त देने की कोशिश करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 30, 2019, 12:56 PM IST
  • Share this:
UPSC Civil Services Exam: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत मेहनत के की जरूरत होती है. mains एग्जाम में उम्मीदवारों को तीन घंटे लगातार तेज स्पीड से लिखना होता है. इस एग्जाम में बीच में एक ब्रेक के साथ कुल 6 घंटे लिखना होता है. इसके लिए कैंडीडेट्स को लंबे समय तक अपनी एकाग्रता (concentration) और दक्षता (efficiency) बनाए रखने की प्रैक्टिस करने की ज़रूरत होती है. इसके लिए कुछ तकनीकें हैं जो छात्रों को लगातार पढ़ाई करने में मदद कर सकती हैं. जानिए क्या हैं वे छोटी लेकिन ज़रूरी बातें.

सबसे पहले छात्र एक जगह तय करें, जहां बैठकर पढ़ाई करनी है. सिर्फ पढ़ाई. ये जगह एक कमरा या सिर्फ एक मेज-कुर्सी भी हो सकती है.जब वहां बैठे हों तो सिर्फ पढ़ाई की आदत बनाएं. चाहें तो अपनी पढ़ाई की कुर्सी-मेज को एक ऐसी खिड़की के नज़दीक रख सकते हैं जहां से खूबसूरत नज़ारा दिख सके. इससे बीच-बीच में आपकी आंखों को आराम मिलेगा. अगर आप इस जगह पर सिर्फ पढ़ाई करेंगे तो यहां बैठकर सिर्फ पढ़ना आपकी आदत में शुमार हो जाएगा.

अपनी पढ़ाई का वक्त निरंतर बनाए रखें. उस वक्त में तबदीली न करें. हर दिन उठने का वक्त फिक्स रखें. चाहे संडे ही क्यों न हो. सुबह में पढ़ाई के लिए कम से कम तीन घंटे का वक्त देने की कोशिश करें. अगर आप सुबह के वक्त ऊर्जावान रहते हैं, तो पूरे दिन पॉजिटिव महसूस करेंगे.



जब भी आपको महसूस हो कि ज़हन इधर-उधर भटक रहा है तो Pomodoro technique को फ़ॉलो करें. इस तकनीक के अंतर्गत शरुआत में सिर्फ 25 मिनट का टाइम सेट करें. इन 25 मिनट्स तक लगातार पढ़ाई करें. फिर 5 मिनट का ब्रेक लें. ब्रेक में कुछ हल्का सा खा लीजिए या म्यूजिक/ स्पोर्ट्स वीडियो देख लीजिए. फिर अगली बार 25 की बजाय 45 मिनट लगातार पढ़िए. फिर 5 मिनट का ब्रेक लीजिए. यह तकनीक आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी.

जब भी पढ़ाई करने बैठें अपने आस-पास से सभी इलेक्टोनिक डिवाइस दूर रखें. दरअसल हमारे मोबाइल फोन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक तरह से हमारे स्क्रीन समय को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इसलिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान सभी गैर जरूरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को डिएक्टिवेट कर दें.


Loading...

ज़िंदगी में ज़रुरी लोगों से बात करने के लिए एक टाइम फिक्स करें. उस समय के अलावा पढ़ाई के समय फोन को do-not-disturb mode पर रखें. दोस्तों से थोड़ी दूरी बनाएं. सभी से उसी फिक्स समय में बात करें, जो आपने अपनों से बात करने के लिए फिक्स किया है. आपके सभी अपनों को धीरे धीरे आपके रूटीन की आदत बन जाएगी.

पढ़ाई में टालमटोल से बचने के लिए नियम बना लें कि आप किसी भी टॉपिक पर एक बार में कम से कम 20 मिनट्स के कम पढ़ाई नहीं करेंगे. जब हम काम करना शुरू करते हैं तो हमारा दिमाग धीरे-धीरे टालमटोल पर काबू पाता है. संभावना है, यदि एक विषय पर लगातार 20 मिनट पढ़ाई की बाकी को खत्म करने के लिए पर्याप्त रुचि एकत्र करेंगे.

पढ़ाई करते हुए हमें इस चक्र को फॉलो करना चाहिए कि एक घंटा पढ़ाई करो. फिर 5 मिनट में ये ध्यान दो कि हमने क्या-क्या पढ़ा. यह हमारे दिमाग में एक पैटर्न में सामग्री को फिट करने में मदद करता है, ताकि हम इसे आसानी से याद रख सकें.

ये भी पढ़ें-
रेलवे का महिलाओं को तोहफा, इन 50% पदों पर मिलेगी नौकरी
बेंगलुरु के इस लड़के को मिला 60 लाख का पैकेज, गूगल ने दी ये जिम्‍मेदारी
EPFO jobs: 2000 से ज्यादा वैकेंसी जारी, जानें ऑनलाइन कैसे करें अप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 30, 2019, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...