Home /News /career /

IAS Exam Tips: UPSC सिविल सर्विस मुख्‍य परीक्षा आज से शुरू, इन टिप्स से पाएं अच्छा स्कोर

IAS Exam Tips: UPSC सिविल सर्विस मुख्‍य परीक्षा आज से शुरू, इन टिप्स से पाएं अच्छा स्कोर

श्री वर्धमान कन्या पी जी महाविद्यालय में होने वाली परीक्षा अब भंवर लाल गोठी पब्लिक सीनियर सेकेंड्री स्‍कूल में होगी

श्री वर्धमान कन्या पी जी महाविद्यालय में होने वाली परीक्षा अब भंवर लाल गोठी पब्लिक सीनियर सेकेंड्री स्‍कूल में होगी

सिविल सर्विस मेन एग्जाम 20 से 29 सितंबर तक आयोजित कराया जाएगा. अच्‍छे स्‍कोर के ल‍िए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    UPSC Civil Services Main exam 2019 last minute tips: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से इस साल का सिविल सर्विस मेन एग्जाम 20 से 29 सितंबर तक आयोजित कराया जाएगा. कई बार यह देखा गया है क‍ि अच्‍छी तैयारी होने के बावजूद उम्‍मीदवार अच्‍छा स्‍कोर करने में सफल नहीं हो पाते. दरअसल, परीक्षा में सफल होने के ल‍िये तैयारी के साथ-साथ, पेपर देने की रणनीति भी सही होनी चाह‍िए. इसके अलावा छोटी-छोटी गलतियां करने से भी बचें. क्‍योंक‍ि कई बार ये छोटी गल‍त‍ियां भी भारी पड़ती हैं. यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की मुख्‍य परीक्षा (UPSC CSE 2019 Mains) आज से शुरू है. ऐसे में, परीक्षा देने से पहले कुछ बातों पर गौर करना बहुत जरूरी है.


    पढ़ें, UPSC CSE 2019 Mains के लिए लास्ट मिनट टिप्स- 

    जो कैंडीडेट्स Main एग्जाम देने के लिए योग्य होते हैं, उसमें प्रारंभिक परीक्षा के नंबर नहीं जोड़े जाते. न ही इन नंबरों को उम्मीदवारों की योग्यता की आखिरी मेरिट लिस्ट को निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाता है.

    - परीक्षा से पहले किसी भी नए टॉपिक को पढ़ने से अच्छा है कि जो पढ़ा है उसे ही रिवाइस करें. परीक्षा से दो दिन पहले नया टॉपिक पकड़ने से केवल कन्फयूजन ही होगी. इसके अलावा आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी कर सकते हैं. इससे आपको परीक्षा में काफी मदद होगी और पेपर किस तरह का आएगा, इसका भी आइडिया हो जाएगा.

    - ध्यान रखें लिखने स्पीड अच्छी हो. इसके साथ ही कैलकुलेशन करने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए.

    - टाइम मैनेजमेंट पर काफी ध्यान देना होगा.जैसे ही आपके पास पेपर आए, एक आइडिया बना लें कि आपको किस आंसर में कितना समय देना है. इससे आप हर प्रश्न को अच्छे से अटेंप्ट कर सकेंगे.

    -कुछ लोग केवल अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं प्रैक्टिस पर नहीं. संपूर्ण सिलेबस को पूरी तरह से रिवाइज करके जानकारी को याद रखना भी महत्वपूर्ण है. उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए; केवल वर्णनात्मक या वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करना बहुत बड़ी गलती है.

    -कुछ UPSC उम्मीदवारों को CSE में अध्ययन करने के लिए स्पष्टता की कमी की वजह से योग्यता प्राप्त नहीं होती. इसलिए हर टॉपिक को क्लियर रखें.

    -उम्मीदवारों के पास संपूर्ण सिलेबस को कवर करने के लिए अध्ययन योजना होनी चाहिए. एक उचित रणनीति और व्यवस्थित दृष्टिकोण के बिना, उम्मीदवार परीक्षा को क्रैक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. समय का खराब मैनेजमेंट CSE में असफलता के लिए एक और वजह है.

    -सबसे पहले सभी सवालों को पढ़ें और पहले मुश्किल सवालों को करें. आधे सवाल पढ़कर हल करने की गलती न करें. पूरा सवाल ध्यान से पढ़ें.

    -सवालों को हल करने की स्पीड की प्रैक्टिस तो आपने पहले से की होगी. उसका ध्यान रखें. पेपर 1 और पेपर 2 में निगेटिव मार्किंग होती है. गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा.

    -स्ट्रेस न लें. एग्जाम से एक दिन पहले या एग्जाम के दिन स्ट्रेस न लें. शांत दिमाग से एग्जाम दें. कोशिश करें की पेपर 15 मिनट पहले ही खत्म कर लें ताकि 15 मिनट आप अपने आंसर को चेक कर सकें

    इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए देश के लाखों युवा अपनी ज़िंदगी के कई साल तैयारी में बिताते हैं. सिविल सर्विस एग्जाम पास करने का सक्सेस रेट 0.2% है. 1000 में 2 लोग इस एग्जाम को क्लियर कर पाते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    success story: इंटरव्यू से पहले रद्द हुआ फॉर्म, एग्जाम के समय आया बुखार लेकिन बना IAS
    मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में असिस्टेंट प्रोफेसर की 108 वैकेंसी
    BPSC का इंटरव्यू पास कराने के लिए मांगी 30 लाख की रिश्वत

    Tags: IAS exam, UPSC, UPSC Exams, UPSC results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर