• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • बड़ी खबर: UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 की नई तारीखों की घोषणा स्थगित, जानिए कब होगा ऐलान

बड़ी खबर: UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 की नई तारीखों की घोषणा स्थगित, जानिए कब होगा ऐलान

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

UPSC Civil Services Exam 2020: UPSC सिविल सेवा 2020 Prelims Exam 2020 को लेकर आज नई तारीख की घोषणा की जानी थी. फिलहाल इसको स्थगित कर दिया गया है. अब आगे हालात का जायजा लेने के बाद सरकार नई तारीख घोषित होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग,यूपीएससी (Union Public Service Commission, UPSC) सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा (Civil Services Exam 2020) स्थगित कर दिया गया था, जो पहले 31 मई को आयोजित होने वाली थी. आज प्रारंभिक परीक्षा को लेकर नई तारीखों की घोषणा की जानी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं किया गया.

    आधिकारिक अपडेट के अनुसार, 'स्थिति का आकलन करने के बाद आझ यानी 20 मई को यूपीएससी सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक तिथि जारी की जानी थी. लेकिन आज भी कुछ वजहों से ऐसा नहीं हो पाया है.' बता दें कि आईएएस प्रीलिम्स और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीख आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी. उम्मीदवारों को अपडेट के लिए upsc.gov.in पर जाना होगा.

    समीक्षा के बाद होगी परीक्षा तारीख की घोषणा
    संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह नहीं बताया गया कि यूपीएससी 2020 प्रारंभिक परीक्षाओं की तारीख कब घोषित होगी. आधिकारिक नोटिस में लिखा है कि 20 मई को परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की जा रही है. हालात की समीक्षा करने के बाद आगे इस तारीख का ऐलान किया जाएगा. हालांकि यह भी आयोग की ओर से नहीं बताया गया कि इस तारीख का ऐलान कब होगा. उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट देखने के लिए कहा गया है.

    मार्च में भरे गए थे फार्म
    यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी से 3 मार्च तक की गई थी. इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा. इसके जरिए कुल 796 भर्तियां होंगी. इनमें 24 रिक्तियां दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं.

    यूपीएससी के जरिए इन पदों पर होता है चयन
    यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन होता है.

    ये भी पढ़ें- BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: टॉपर्स की फैक्ट्री के नाम से जाना जाता है बिहार का ये स्कूल, इस साल क्या रहेगा जलवा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज