UPSC IAS Exam 2021 Postponed: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, जानें अब कब होगी परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ये फैसला खतरनाक कोविड स्थिति को देखते हुए लिया है.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ये फैसला खतरनाक कोविड स्थिति को देखते हुए लिया है.

UPSC IAS Exam 2021 Postponed: UPSC ने 27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है. अब इस परीक्षा को 10 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. UPSC ने 27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है. अब इस परीक्षा को 10 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ये फैसला खतरनाक कोविड स्थिति को देखते हुए लिया है.

बता दें कि आयोग तीन चरणों में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार. ये परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है.

आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "कोविड -19 से पनपी मौजूदा परिस्थितियों के कारण, संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 को टाल दिया है, जो 27 जून, 2021 को आयोजित की जानी थी. अब, यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी."

ये भी पढ़ें-
Exam Postponed : UPPSC ने पीसीएस समेत जून में होने वाली ये परीक्षाएं की स्थगित

CHSL Exam 2021: अगस्‍त में परीक्षा आयोजित कराएगा अरुणाचल प्रदेश, अगले सप्‍ताह से रजिस्‍ट्रेशन शुरू

बता दें कि यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 का आयोजन 27 जून को न हो इसके लिए छात्र ट्विटर पर #UPSCexampostpone के जरिए अपनी बात रख रहे थे.



इश बार ग्रुप ए और ग्रुप बी के कुल 712 पद सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर भरे जाएंगे.  प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफायर है और जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, वे मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं.

UPSC प्रिलिम्स कैंडिडेट्स को अतिरिक्त अवसर 

इसके अलावा UPSC प्रिलिम्स से जुड़ी हाल ही की बड़ी खबर ये है कि UPSC प्रिलिम्स कैंडिडेट्स को अतिरिक्त अवसर देने पर केंद्र सहमत हो गया है. ये फैसला सिर्फ एक बार के लिए उन उम्मीदवारों के लिए है, जिनकी उम्र सीमा से ज्यादा हो गई है. अतिरिक्त अवसर की ये छूट सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनके पास CSE 2020 में बैठने के लिए आखिरी मौका था. सिर्फ इन्हीं कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में छूट मिलेगी, वे CSE 2021 के लिए मान्य होंगे. सिविल सेवा परीक्षा 2021 में बैठने के लिए अतिरिक्त अवसर उन्हें नहीं दिया जाएगा, जो परीक्षा अटेंप्ट करने की अपनी आखिरी नहीं गंवा रहे होंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज