UPSC CMS EXAM 2021: UPSC CMS 2021 के लिए आवेदन इस तारीख से शुरू, जानें डिटेल

UPSC CMS EXAM 2021: यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 के लिए 5 मई से शुरू हो रहा आवेदन.

UPSC CMS EXAM 2021: यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 के लिए 5 मई से शुरू हो रहा आवेदन.

UPSC CMS EXAM 2021: संघ लोक सेवा आयोग की सीएमएस परीक्षा 2021 के लिए 5 मई से आवेदन शुरू हैं. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट के जरिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. यूपीएससी (Union Public Service Commission)  की कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम 2021 (CMS 2021) के लिए 5 मई 2021 से आवेदवन शुरू होंगे. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं 5 मई को ही आयोग इस भर्ती परीक्षा के लिए नोटि फिकेशन भी जारी करेगा.

आवेदन के पहले पढ़ें नोटिफिकेशन आयोग की ओर से  5 मई 2021 को जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उसे पढ़कर ही आवेदन करें. नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा. ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं.

29 अगस्त को आयोजित होनी है परीक्षा

आयोग की ओर से जारी अधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के मुताबित सीएमएस 2021 परीक्षा का आयोजन अस्थायी रूप से 29 अगस्त 2021 को किया जाना है.
शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए. वहीं इन पदों के लिए एमबीबीएस अंतिम सेमेस्टर के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा



इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए. अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए जारी होने के बाद अधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन के लिए पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक प्रमाण पत्रों को स्कैन कापी, आधार कार्ड या वोटर आईडी की स्कैन कापी और हस्ताक्षर की स्कैन कापी जरूर है. इन दस्तावेजों के बिना कोई भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है.

599 पदों पर घोषित की गई थी रिक्तियां

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयोग की ओर से पिछले वर्ष केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में सहायक चिकित्सा अधिकारी, जीडीएमओ, सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी और जूनियर स्केल के 599 रिक्त पद घोषित किए गए थे.

ये भी पढ़ें-

NEET UG - 2021 : क्या स्थगित हो जाएगी नीट परीक्षा ! पीएम मोदी की बैठक में हुई चर्चा

UTET 2020 Result : उत्तराखंड टीईटी का रिजल्ट जारी, जानिए कौन पास, कौन फेल

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि - 5 मई 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि -  25 मई 2021

अधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज