Home /News /career /

UPSC Exam: 8 महीने तक किया बेड रेस्ट, वैभव छाबड़ा ने ऐसे हासिल की 32वीं रैंक

UPSC Exam: 8 महीने तक किया बेड रेस्ट, वैभव छाबड़ा ने ऐसे हासिल की 32वीं रैंक

आईईएस गौरव छाबड़ा

आईईएस गौरव छाबड़ा

UPSC Exam, IES Vaibhav Chhabra: दिल्ली के रहने वाले वैभव छाबड़ा (Vaibhav Chhabra) का पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था. उन्होंने बीटेक (B.Tech) का कोर्स भी 5 साल में पूरा किया था. उसमें उनके सिर्फ 56 प्रतिशत मार्क्स आए थे. तब किसी ने नहीं सोचा था कि एक दिन वैभव यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल हो जाएंगे. एक एक्सीडेंट की वजह से 8 महीने तक बेड रेस्ट पर रहने के बावजूद वैभव छाबड़ा यूपीएससी परीक्षा में सफल होकर 2018 में आईईएस ऑफिसर (IES Officer) बन गए थे. जानिए आईईएस ऑफिसर वैभव छाबड़ा की सक्सेस स्टोरी (IES Vaibhav Chhabra Success Story).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (UPSC Exam, IES Vaibhav Chhabra). हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होते हैं. उनमें से कुछ अपने पहले प्रयास में ही सफल हो जाते हैं तो कुछ कई सालों तक अपनी कोशिश में लगे रहते हैं. दिल्ली के रहने वाले वैभव छाबड़ा एक बैकबेंचर थे (IES Vaibhav Chhabra). शुरुआत से ही उनकी पढ़ाई-लिखाई में खास दिलचस्पी नहीं थी. लेकिन उसके बावजूद वे यूपीएससी परीक्षा में सफल होकर आईईएस ऑफिसर (IES Officer) बन गए. जानिए वैभव छाबड़ा की सक्सेस स्टोरी (IES Vaibhav Chhabra Success Story).

    दिल्ली के वैभव छाबड़ा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर फिजिक्स टीचर की थी. उस समय तक उन्होंने सिविल सर्विस में जाने के बारे में कुछ नहीं सोचा था. लेकिन अचानक से उनका मन बदला और वे पूरी मेहनत के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए थे (UPSC Exam Preparation Tips). वैभव छाबड़ा की सक्सेस स्टोरी हर किसी को आगे बढ़ने और ख्वाब देखने के लिए प्रेरित कर सकती है (IES Vaibhav Chhabra Success Story).

    5 साल में पूरा हुआ बीटेक
    वैभव छाबड़ा की जिंदगी और पढ़ाई-लिखाई में उनकी रुचि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे अपना बीटेक 5 साल में पूरा कर पाए थे. उसमें भी उन्होंने 56 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. बीटेक पूरा होते ही वे एक कोचिंग संस्थान में फिजिक्स पढ़ाने लग गए थे. लेकिन 2 सालों में ही उन्हें अहसास हो गया था कि वे इस नौकरी तक सिमट कर नहीं रह सकते हैं.

    यूपीएससी के लिए छोड़ी नौकरी
    वैभव छाबड़ा ने बीएसएनएल में नौकरी करना शुरू कर दिया था. लेकिन यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होने के लिए उन्होंने रिजाइन कर दिया था. उनका पढ़ाई में जरा भी मन नहीं लगता था. वे 1 घंटे भी मुश्किल से पढ़ाई कर पाते थे. इसीलिए वे हर आधे घंटे के बाद 15 मिनट का ब्रेक लेने लगे. इस तरह से उनका पढ़ाई का समय बढ़ने लग गया (UPSC Exam Preparation Tips).

    ये भी पढ़ें:
    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के नाम पर हो सकते हैं ठगी का शिकार, इन बातों का रखें ख्याल
    Career Tips: हिस्ट्री की डिग्री दिलाएगी शानदार नौकरी, जानिए बेस्ट करियर ऑप्शन

    8 महीने बेड रेस्ट में की पढ़ाई
    यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी के दौरान गौरव छाबड़ा का सीरियस एक्सीडेंट हो गया था. पीठ पर काफी चोट आ जाने की वजह से वे 8 महीनों तक बेड रेस्ट पर रहे थे. पढ़ाई और तैयारी को कोई नुकसान न पहुंचे, इसलिए वे बेड पर लेटे-लेटे अपना सिलेबस पूरा करते रहे. 2018 में यूपीएससी परीक्षा में 32वीं रैंक हासिल करके वैभव छाबड़ा आईईएस ऑफिसर बन गए थे (IES Vaibhav Chhabra).

    Tags: Upsc exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर