UPSC Exam 2020: यूपीएससी की प्रारम्भिक परीक्षा 4 अक्टूबर को, पढ़ें आखिरी समय के लिए जरूरी टिप्स

UPSC CSE Prelims रविवार को आयोजित की जाएगी.
UPSC CSE Prelims रविवार को आयोजित की जाएगी.

उत्तर पुस्तिका में सही उत्तर का चयन करने के बाद उन्हें ध्यान से भरें. अंतिम समय में उत्तर पुस्तिका में भरे गए उत्तरों को अच्छी तरह जांचें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2020, 5:57 PM IST
  • Share this:
UPSC (यूपीएससी) की प्रारम्भिक परीक्षा 2020 के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है और इस तरह के बड़ी परीक्षाओं से पहले मन में कई तरह के सवाल भी आते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए यहाँ अंतिम समय के दौरान परीक्षा की तैयारी से सम्बंधित कुछ अहम बातें बताई गई हैं.

जो पढ़ा है सिर्फ उसका सोचें
पाठ्यक्रम में जिन चीजों का विषयों को आपने नहीं पढ़ा है, उसके बारे में चिंता करने के बजाय उन चीजों पर ही फोकस रखें जिन्हें आपने अब तक पढ़ा है. इससे आपका भरोसा बरकरार रहेगा. सीखना एक विकासवादी प्रक्रिया है और यह धीरे-धीरे चलती रहती है इसलिए आपके ज्ञान में भरोसा होना जरूरी है.

अपने क्रियाकल्प में लय बनाएं
रात भर जागकर पढ़ते रहने के बजाय अपने क्रियाकलापों को एक लय के अनुसार रखें. रात में समय पर सोकर सुबह उठकर पढ़ सकते हैं. अपनी ताकत को पहचानते हुए तैयारी करें. किसी ने कुछ अलग तैयारी की है या क्या पढ़ा है उसकी चिंता किये बिना खुद की चीजों से ध्यान नहीं हटाएँ.



डिस्कशन पर समय न गंवाएं
इस बात पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दें कि आपने कितना पढ़ा है और क्या जानते हैं. उन बातों के बारे में नहीं सोचें कि मैंने इस विषय में तैयारी नहीं की या बाकी लोगों के पास मुझसे बेहतर ज्ञान है. इससे आप मानसिक तौर पर कमजोर पड़ सकते हैं.

परीक्षा हॉल में जल्दी निर्णय न लें
शुरुआत में कुछ प्रश्नों को पढ़कर ही इसके मुश्किल और आसान होने का निर्णय नहीं लें. पूरी तरह से प्रश्नों को पढ़ने के बाद उचित निर्णय लें. जिन सवालों का हल करने में आपको पूरा भरोसा है, उन्हें पहले हल करें. सही उत्तर देने के बाद समय हो तो आप पुनः प्रश्नों को जांच सकते हैं.

उत्तर पुस्तिका को समय दें
उत्तर पुस्तिका में सही उत्तर का चयन करने के बाद उन्हें ध्यान से भरें. अंतिम समय में उत्तर पुस्तिका में भरे गए उत्तरों को अच्छी तरह जांचें. उत्तर भरने से पहले प्रश्न के सभी विकल्प अच्छी तरह से जांच लें.

ज्यादा प्रश्न सही करने में ध्यान दें
कई बार ज्यादा प्रश्नों का उत्तर देने की तरफ ध्यान दिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. जो सही उत्तर आपको आता है उसके ऊपर ही ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसा करने से आप नेटेगिव मार्किंग से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
असम में रद्द की गई पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 22 नवंबर को, पढ़ें डिटेल
IBPS PO Exam 2020 3 oct से शुरू, कैंडीडेट्स को करना होगा इन निर्देशों का

मानचित्रों से पढ़ सकते हैं
अलग-अलग तरह के मानचित्र और नोट्स के पन्नों को चिपकाकर रख सकते हैं. इससे आपको रिवीजन करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और चीजों को भूलेंगे भी नहीं. इस तरह रिवीजन करने से आपको खुद पर ज्यादा विश्वास रहेगा और परीक्षा के समय चीजें आसान नजर आएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज