UPSC Success Tips: 'सब्जेक्ट का चुनाव ही UPSC एग्जाम की Success KEY है'

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:33 PM IST
UPSC Success Tips: 'सब्जेक्ट का चुनाव ही UPSC एग्जाम की Success KEY है'
IAS अफसरों ने बताई UPSC एग्जाम की सक्सेस KEY.

तैयारी में कोचिंग की भूमिका कुछ खास नहीं होती है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी ग्रेजुएशन के तुरंत बाद शुरू कर देनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 12:33 PM IST
  • Share this:
UPSC Success Tips: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब 1 हजार सीटों पर हर साल लाखों उम्मीदवार होते हैं. हर उम्मीदवार परीक्षा क्रैक करना चाहता हैं, लेकिन वास्तव में बहुत कम ऐसा कर पाते हैं. इस एग्जाम को पास करने के लिए मेहनत जितनी ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी स्ट्रेटेजी के साथ तैयारी करना है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की Success KEY पर सीनियर IAS संजय कोठारी और अन्य IAS अफसरों ने बात की. संजय कोठारी राष्ट्रपतिराम नाथ कोविंद के सेक्रेटरी भी हैं. संजय वे UPSC एग्जाम की सक्सेस KEY पर बात करते हुए UPSC उम्मीदवारों को संबोधित किया.

UPSC उम्मीदवारों को एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए 2015 बैच की IAS इरा सिंघल ने भी सक्सेस की पर बात की. उन्होंने कहा, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी ग्रेजुएशन के तुरंत बाद शुरू कर देनी चाहिए. अपने मीडियम की भाषा पर बेहतर पकड़ बनाएं. बेसिक्स क्लियर रखें और ग्रेजुएशन में जो भी सब्जेक्ट्स हो उनपर बेहतर पकड़ बनाएं.

2017 बैच की आईएएस टॉपर के. आर. नंदिनी ने कहा परीक्षा की तैयारी के साथ उतना ही अहम है खुद पर भरोसा. नाकामी मिलने के बाद कैंडिडेट खुद पर से भरोसा खो देते हैं, लेकिन हर नाकामी से सीखें गलती कहां हुई. गलतियों से सीखकर कामयाबी हासिल की जा सकती है.



2018 में सिविल सर्विसेज परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाली अनु कुमारी ने कोचिंग पर बहुत ज्यादा निर्भर रहना फायदेमंद नहीं है. तैयारी में कोचिंग की भूमिका कुछ खास नहीं होती है. कैंडीडेट्स को लगन, समर्पण और लक्ष्य के साथ तैयारी करनी चाहिए.

इन IAS अफसरों ने जिस कार्यक्रम में UPSC उम्मीदवारों को संबोधित किया वहां आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उड़ीसा, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा और पंजाब के युवा मौजूद थे. IAS टॉपर्स ने ये टिप्स डाइनामाइट न्यूज़ की ओर से दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में हुए कार्यक्रम में दी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की 8वीं कटऑफ जारी, कुछ सीटें अब भी खाली
UP TET 2019 अक्टूबर अंत में, शिक्षक भर्ती परीक्षा अगले साल
किताबों की जिल्द बांधने वाले लड़के ने क्रैक किया KAS एग्जाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...