होम /न्यूज /करियर /UPSC Exam: क्या आप टॉपर बनना चाहते हैं? यूपीएससी परीक्षा में बेहतर रैंक के लिए जानें टिप्स

UPSC Exam: क्या आप टॉपर बनना चाहते हैं? यूपीएससी परीक्षा में बेहतर रैंक के लिए जानें टिप्स

UPSC Exam: अपने हर प्रयास में पिछले प्रयास का आकलन ज़रूर करें

UPSC Exam: अपने हर प्रयास में पिछले प्रयास का आकलन ज़रूर करें

UPSC Exam, IAS Officer, Sarkari Naukri: यूपीएससी परीक्षा को यूंही देश की सबसे कठिन परीक्षा नहीं कहा जाता है. इसमें सफल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली (UPSC Exam, IAS Officer, Sarkari Naukri). किसी भी अन्य सर्विस में आने पर आपको दो स्थितियों का बहुत यथार्थ ज्ञान हो जाता है. पहली यह कि ‘मेरी तैयारी किस स्तर की है’, दूसरी यह कि ‘मैं जिस सर्विस में जाना चाह रहा था, उसमें मैं कितने अंकों से चूक गया’. इस स्थिति की जानकारी का हो जाना भविष्य की आपकी तैयारी के लिए एक स्पष्ट राजमार्ग का काम करता है.

इसके आधार पर आप यह तय कर सकते हैं कि आपको आगे कितनी मेहनत करने की जरूरत है. तैयारी शुरू करने से पहले एक स्ट्रैटेजी बना लें. इस स्ट्रैटेजी को तैयार करने में आपकी और अन्य लोगों की मार्कशीट मुख्य भूमिका निभाएंगी. इनको ध्यान में रखकर आप देखें कि आपको किन पेपर्स में अच्छे मार्क्स मिले हैं और किनमें अभी मेहनत की ज़रूरत है.

चुनौतियों को पहचानने की कला
अब तक आप समझ गए होंगे कि सिविल सेवा परीक्षा में एक सीमा के बाद ज्यादा मार्क्स ला पाना मुश्किल होता है. अपने सामने आने वाली चुनौती को अनदेखा न करें. यह बड़ी चुनौती है- पिछले प्रयासों में प्राप्त बेहतर अंकों को फिर से हासिल करना. आपको इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि किसी भी विषय में आपकी तैयारी परफेक्ट है (UPSC Exam Preparation Tips).

कम नंबर वाले विषयों को करें रिव्यू
इसके बाद यह देखें कि आपको किन पेपर्स में कम मार्क्स मिले हैं. यह भी देखें कि इन्हीं पेपर्स में दूसरों को कितने मार्क्स मिले हैं. यह जानना भी महत्वपूर्ण होगा कि इनमें किसी भी उम्मीदवार को अधिकतम कितने मार्क्स मिले हैं. ऊपर की इन जानकारियों के आधार पर आपको अपनी तैयारी की एक ठोस रणनीति बनानी चाहिए (UPSC Exam Strategy).

कैसे बनाएं बेस्ट रणनीति?
यूपीएससी परीक्षा में बेहतर नंबर हासिल करने के लिए इन चीजों को समझें- किसी भी पेपर में नंबर कम आने की वजह क्या रही है. इन कारणों को दूर करने के बारे में सोचें. आपको जितने नंबर चाहिए, उसको अलग-अलग पेपर्स में बांट दें यानी कि किस-किस पेपर में कितने-कितने ज्यादा नंबर लाने हैं. इससे अपनी मजबूती और कमजोरियों का विश्लेषण हो जाएगा.

हर राह होगी आसान
सही स्ट्रैटेजी बनाने से आपका स्ट्रेस कम हो जाएगा और तैयारी में स्पष्टता भी आ जाएगी. अभी तक जो काम काफी मुश्किल-सा लग रहा था, अब अपनी पकड़ के अंदर मालूम पड़ने लगेगा. इस पूरे प्रोसेस में यूपीएससी प्री परीक्षा की तैयारी पर पूरा फोकस बनाकर रखें. कई बार कुछ उम्मीदवार अपने दूसरे प्रयास में प्री क्लियर नहीं कर पाते हैं.

डॉ० विजय अग्रवाल
(लेखक पूर्व सिविल सर्वेंट और afeias के संस्थापक हैं)

ये भी पढ़ें:
मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे चुने सही सामग्री, जानिए सब कुछ
UPSC की तैयारी के लिए कैसे बढ़ाएं सामान्य ज्ञान, पढ़ें टिप्स

Tags: Civil Services, IAS Officer, Upsc exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें