Home /News /career /

UPSC Exam: जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? इन टिप्स से मिलेगी मदद

UPSC Exam: जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? इन टिप्स से मिलेगी मदद

जॉब के साथ करें परीक्षा की तैयारी

जॉब के साथ करें परीक्षा की तैयारी

UPSC Exam, UPSC Exam Preparation Tips: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर पाना आसान नहीं होता है. कई उम्मीदवार अपनी नौकरी के साथ-साथ सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Service Exam) की तैयारी भी करते हैं. वहीं, कुछ उम्मीदवार कोचिंग जाने के बजाय सेल्फ स्टडी करते हैं (Self Study Tips). अगर आप भी अपनी जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे कई टिप्स हैं (UPSC Exam Tips), जो आपके काम आ सकते हैं. यूपीएससी परीक्षा में सफल हो चुके ज्यादातर कैंडिडेट्स इन्हीं करियर टिप्स (Career Tips) की मदद से अपनी तैयारी दुरुस्त करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (UPSC Exam Preparation Tips, Career Tips). हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होते हैं. इनमें से सभी के घर और निजी हालात दूसरे से अलग होते हैं. कुछ उम्मीदवार अपना पूरा समय यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने में दे पाते हैं तो कुछ के पास अपनी जिम्मेदारियां भी होती हैं (UPSC Exam Preparation Tips). ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपनी फुल टाइम जॉब (Full Time Job) के साथ सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) की तैयारी भी करते हैं. अगर आप भी जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये स्टडी टिप्स (Study Tips) आपके काम आ सकते हैं.

    यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते समय अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट होना जरूरी है (UPSC Exam Preparation Tips). अगर आपका पूरा फोकस सिर्फ अपनी परीक्षा की तरफ होगा तो आप पहले ही प्रयास में आसानी से इसे पास कर लेंगे. ऐसे कई कैंडिडेट्स हैं, जिन्होंने अपनी फुल टाइम जॉब (Full Time Job) के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की है (UPSC Exam Tips). उनके स्टडी टिप्स (Study Tips) आपके लिए भी काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

    सही टाइम मैनेजमेंट है जरूरी
    ज्यादातर एस्पिरेंट्स टाइम मैनेजमेंट को पढ़ाई का सबसे बड़ा मूल मंत्र मानते हैं. अगर टाइम मैनेजमेंट से पढ़ाई करेंगे तो अपने तय साप्ताहिक गोल्स को जरूर पूरा कर पाएंगे. टाइम मैनेजमेंट को फॉलो करने के लिए सबसे खास बात है कि जब भी पढ़ें, पूरी एकाग्रता से पढ़ें और अपने ध्यान को भटकने न दें. तैयारी के समय रिजल्ट की चिंता न करें.

    नौकरी के साथ क्लियर होगी UPSC परीक्षा 
    कई उम्मीदवार अपनी नौकरी के साथ ही यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Tips) की तैयारी करते हैं. अगर दिनभर का 1-1 मिनट सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इस परीक्षा को पास करना मुश्किल नहीं है. आप सुबह ऑफिस जाने से पहले पढ़ सकते हैं और वापस आने के बाद भी. अगर ऑफिस दूर हो तो रास्ते में भी पढ़ाई कर सकते हैं. वहीं, ऑफिस के लंच टाइम में लंच जल्दी खत्म कर भी रिवीजन किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें:
    डिफेंस स्टडीज में एमफिल, पीएचडी थे सीडीएस विपिन रावत, जानिए कहां से की थी पढ़ाई
    Career Tips: इस तरह से बनाएं रिज्यूमे, पहले प्रयास में मिल जाएगी नौकरी

    नेगेटिविटी से दूर रहना है जरूरी
    UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को अपना ध्यान और एकाग्रता हमेशा बनाए रखना चाहिए. अपने विचारों पर नियंत्रण रखें और नेगेटिव बातों व ख्यालों से बिल्कुल दूर रहें.

    लक्ष्य पर करें फोकस
    यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान ऐसे कई पल आएंगे, जब आप हारने लगेंगे या खुद को कमजोर समझने लगेंगे. इस तरह की परिस्थिति में ऐसे लोगों के आस-पास रहें, जो आपको मोटिवेट कर सकें. साथ ही अपने लक्ष्य पर फोकस भी बनाकर रखें.

    Tags: Upsc exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर