Success Tips: इस IAS टॉपर ने इन किताबों को पढ़कर क्लियर किया एग्जाम

केतन ने 2017 के सिविल सर्विस एग्जाम (Union Public Service Commission) में 93वीं रैंक हासिल की. इन्होंने 2015 में एग्जाम (Exam) की तैयारी शुरू की थी.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:22 PM IST
Success Tips: इस IAS टॉपर ने इन किताबों को पढ़कर क्लियर किया एग्जाम
केतन ने 2017 में सिविल सर्विस एग्जाम में 93वीं रैंक हासिल की.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:22 PM IST
Success Tips: UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन किए जाते हैं. जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं. यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम के लिए बहुत से कोचिंग इंस्टिट्यूट गाइड करते हैं. ऐसे में हम आपसे शेयर कर रहे हैं IAS टॉपर केतन गर्ग का तजुर्बा. केतन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान कौन-कौन सी किताबें पढ़ीं.

केतन ने 2017 के सिविल सर्विस एग्जाम में 93वीं रैंक हासिल की. इन्होंने 2015 में एग्जाम की तैयारी शुरू की थी. केतन ने द बेटर इंडिया के साथ बातचीत में पढ़ाई की स्ट्रेटिजी शेयर की. इस दौरान एग्जाम की तैयारी के स्रोत और मैटेरियल पर भी बात की. साथ ही ये भी बताया कि नौकरी करने के साथ-साथ वे कैसे पढ़ाई मैनेज कर पाते थे.

केतन गर्ग राजस्थान से हैं. इन्होंने जब एग्जाम की तैयारी की तो फुल टाइम वर्किंग थे. वर्किगं डे वाले दिन भी वे एक दिन में 4-5 घंटे पढ़ाई करते थे. जिसमें 2 घंटे सुबह और फिर काम से लौटकर. वीकेंड्स और छुट्टियों में वे एक दिन में कम से कम 10 घंटे पढ़ाई करते थे. जानिए केतन ने किस मैटेरियल से पढ़ाई की.

जानिए कौन सी हैं वो किताबें-

हिस्ट्री A प्राचीन और मध्यकालीन. इसके लिए NCERT ग्रेड 11वीं-12वीं की किताबें. तमिलनाडू ग्रेड 11वीं की किताब. आर एस शर्मा री पुरानी NCERT किताब, प्राचीन इतिहास के लिए. हिस्ट्री B स्वतंत्रता संग्राम. इसके लिए राजीव अहीर की स्पेक्टर्म. NCERT ग्रेड 11वीं-12वीं की किताबें. आर्ट एंड कल्चर के लिए AIR 28 नितिन सांगवान के नोट्स, सेंटर फॉर कल्चर रिसॉर्सेज और ट्रेनिंग से किताबें. वाजीराम की यैलो बुकलेट.

पॉलिटी (थ्योरी और कल्चर). थ्योरी के लिए पॉलिटी पर एम लक्ष्मीकांत की किताब. NCERT की इंडियन कॉन्सटिट्यूशन एट वर्क. करंट के लिए Vision IAS monthly compilation. इकॉनॉमी थ्योरी एंड करंट के लिए Mrunal.org वीडियो लेक्चर्स (2015-2017). इकॉनॉमी सर्वे. Vision IAS compilations.

साइंस थ्योरी और करंट के लिए NCERT ग्रेड की 9वीं-10वीं की किताबें. Vision IAS compilations. एनवायरमेंट थ्योरी और करंट के लिए NCERT की भूगोल की 9वीं से 12वीं तक की किताबें. शंकर IAS की किताबें. Vision IAS compilations और इंटरनेट रिसर्च.
Loading...

भूगोल (physical) के लिए एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें. G C Leong की किताब. यूट्यूब पर Rajtanil Ma’am के लेक्चर्स. भूगोल (इंडिया) के लिए भी एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें और रजतनिल मैम के लेक्चर्स. भूगोल (वर्ल्ड) के लिए भी एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें, रजतनिल मैम के लेक्चर्स और K Siddhartha की नक्शों पर किताब.

ये भी पढ़ें-
Railway Recruitment: रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के लिए वैकेंसी
मैथ्स में कमज़ोर स्टूडेंट्स अब ऐसे होंगे 10th में पास
बिहार का ये कॉलेज बिना पढ़ाई बांट रहा है शास्त्री की डिग्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...