लाइव टीवी

UPSC Toppers: कनिष्‍क कटारिया से लेकर टीना डाबी तक, मिले इन IAS टॉपर्स से और जानें उनके स्‍कोर

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 11:13 AM IST
UPSC Toppers: कनिष्‍क कटारिया से लेकर टीना डाबी तक, मिले इन IAS टॉपर्स से और जानें उनके स्‍कोर
यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा प्रारंभ‍िक परीक्षा के ल‍िये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में लाखों की संख्‍या में उम्‍मीदवार भाग लेते हैं. यूपीएससी CSE परीक्षा का टॉपर बनने के ल‍िये क‍ितने अंकों की आवश्‍यकता होती है, यहां चेक करें

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:13 AM IST
  • Share this:
UPSC Toppers: संघ लोक सेवा आयोग, UPSC ने आज से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार 31 मई 2020 को परीक्षा का आयोजन होगा. आंकड़ों की मानें तो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर साल, देशभर से लाखों की संख्‍या में परीक्षार्थी हिस्‍सा लेते हैं. लेकिन इसमें सिर्फ कुछ उम्‍मीदवार ही क्‍वालिफाई कर पाते हैं. देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक यूपीएससी आईएएस एग्‍जाम की तैयारी कैसे करनी है और इसमें कैसे सफलता प्राप्‍त की जा सकती है, इसके बारे में न्‍यूज18 हिन्‍दी लगातार अपने पाठकों को बता रहा है.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services exam) में टॉप करने के लिये कितने अंकों की जरूरत पड़ती है और पिछले टॉपर्स ने कितने अंक हासिल किए हैं, यहां देख सकते हैं.

Education News,UPSC Civil Services Notification today,UPSC Civil Services Notification,Union Public Service Commission,Indian Police Service,Indian Administrative Service, संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी, यूपीएससी का फॉर्म, यूपीएससी प्री परीक्षा में पास कैसे हों
यूपीएससी की प्रारंभ‍िक परीक्षा 31 मई 2020 को आयोजित होने वाली है.


साल 2018 टॉपर कनिष्‍क कटारिया ने 1121 अंक हासिल कर पहला रैंक हासिल किया था.

साल 2017 में अनुदीप दुरीशेट्टी ने 1126 अंक के साथ पहला रैंक लिया.
साल 2016 में नंदिनी केआर ने 1120 अंक प्राप्‍त कर पहला रैंक झटका.
साल 2015 में टीना दाबी को 1063 अंक में फर्स्‍ट रैंक मिला.साल 2014 में ईरा सिंघल ने भी पहला रैंक हासिल किया. उन्‍होंने कुल 1082 अंक प्राप्‍त किए थे.
साल 2013 में गौरव अग्रवाल ने 975 अंक के साथ पहला रैंक हासिल किया.

बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे. पहले पेपर की कटऑफ जारी की जाएगी और दूसरा पेपर क्‍वालिफाईंग नेचर का होगा. लेकिन दोनों पेपरों में पास होना अनिवार्य है. एक भी पेपर में उम्‍मीदवार यदि फेल जाते हैं तो वह मुख्‍य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. दूसरा पेपर पास करने के लिये उम्‍मीदवारों को कम से 33 फीसदी अंक प्राप्‍त करना होगा. मुख्‍य परीक्षा 18 सितंबर 2020 को आयोजित होगी. उम्‍मीदवार इससे जुड़ी ज्‍यादा जानकारी UPSC की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
UPSC Civil Services 2020: IAS Prelims के ल‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन आज से शुरू
UPSC IAS Pre Exam: जान‍िये, क‍ितना मुश्‍क‍िल है प्री एग्‍जाम क्‍वालि‍फाई करना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 11:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर