लाइव टीवी

UPSC IAS interview 2019: यूपीएसएसी इंटरव्यू क्रैक करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 7:25 AM IST
UPSC IAS interview 2019: यूपीएसएसी इंटरव्यू क्रैक करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2019 का रिजल्ट दिसबंर में जारी किए जाने की संभावनाएं हैं.

ध्यान रखें इंटरव्यू के लिए जब फॉर्म भरें तो सभी जानकारी पूरी तरह सटीक हो. सिविल सेवा परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट यानी आखिरी चरण में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की अहम भूमिका होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 7:25 AM IST
  • Share this:
UPSC IAS interview: यूपीएसएसी सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2019 का रिजल्ट दिसबंर में जारी किए जाने की संभावनाएं हैं. इस एग्जाम की तीन स्टेज होती है. पहली स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है. दूसरी स्टेज Main एग्जाम और तीसरी स्टेज Personality Test (इंटरव्यू) है. भारतीय सिविल सेवा के लिए पहले प्रारंभिक परीक्षा, आब्जेक्टिव होती है. इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी मेन्स में बैठते हैं. इन परीक्षाओं के बाद परीक्षार्थी का इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू में सफलता के बाद चयन की प्रक्रिया पूरी होती है. मेन एग्जाम के रिजल्ट के बाद कैंडिडेट्स इंटरव्यू की तैयारियों में जुटते हैं.

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के इंटरव्यू की अवधि अमूमन 30 मिनट है. ये वक्त कम, ज्यादा भी हो सकता है. उम्मीदवारों को सबसे पहले ये बात समझनी चाहिए कि इंटरव्यूनॉलेज टेस्ट नहीं पर्सेनेल्टी टेस्ट है. UPSC साक्षात्कार 275 नंबरों का होगा है. बहुत बार देखा गया है जिन लोगों ने साक्षात्कार में हाई स्कोर पाया, वे सेलेक्शन लिस्ट में टॉप पर रहे. इसलिए इंटरव्यू के लिए कैंडिडेट्स को स्ट्रैटजी बनाकर तैयारी करनी होगी.

यूपीएसससी सिविल सर्विस इंटरव्यू की तैयारी कर कैंडिडेट्स को आस-पास, देश, दुनिया, समाज में हो रही घटनाओं पर पैनी नजर रखनी होगी. उन पर अपनी संतुलित राय भी बना लें. इसकी तैयारी के लिए कैंडिडेट्स मॉक टेस्ट भी देते हैं. मॉक टेस्ट देने से कैंडिडेट्स को काफी मदद मिलती है.

यूपीएससी साक्षात्कार वास्तविक व्यक्तित्व को उजागर करने, पहचानने के लिए आयोजित किया जाता है. इंटरव्यू में देखा जाता है कि क्या आपके पास ऐसे गुण हैं जो अच्छा नागरिक सेवक बनाएं. इसके लिए कैंडिडेट्स को प्रैक्टिकली जवाब देना चाहिए. किसी भी सवाल के जवाब में लंबी और कल्पनाशील बातों की बयाज, जो संभव हो वही जवाब दें. कैंडिडेट्स में ये गुण होने चाहिए.

UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन किए जाते हैं. जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं. IAS साक्षात्कार पैनल में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित अफसर होते हैं. पैनल की अध्यक्षता UPSC सदस्य करता है. IAS साक्षात्कार का कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है. साक्षात्कार के प्रश्न किसी भी विषय, सघनता, विचित्र या हास्यास्पद हो सकते हैं.

जानें IAS साक्षात्कार में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न

आप IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं? ये एक ऐसा सवाल है जो IAS साक्षात्कार प्रश्न में उम्मीदवारों से हमेशा पूछा जाता है. पैनल की ओर से इस सवाल को पूछने का मकसद कैंडीडेट्स से आईएएस बनने बाद उनके प्लान्स के बारे में जानना होता है. ये सवाल पढ़ने में जितना सादा लग रहा है, इसका जवाब उतना ही मुश्किल होता है. उम्मीदवार इस सवाल के जवाब के लिए पहले से बा-क़ायदा तैयारी करते हैं. इस सवाल के जवाब के लिए, इंटरव्यू क्वालीफाई कर चुके बहुत से कैंडिडेट्स बताते हैं कि जवाब देते हुए उम्मीदवारों को बड़ी-बड़ी बातें न बोलकर लॉजिकल जवाब देना चाहिए. जो कैंडीडेट्स के जुनून, लक्ष्यों, रुचियों की डिटेल पैनेलिस्ट्स को दे सके.
Loading...

अपने बारे में बताएं? या संक्षिप्त परिचय दें. इस सवाल का जवाब कैसे देना है, उसे तैयार करने के लिए कैंडीडेट्स को टॉपर्स के इंटरव्यू वीडियो देखकर जवाब देने के तरीके सीखें. ऐसे सवालों के शॉर्ट उत्तर तैयार रखे. भाषण देने के बजाय ईमानदारी से जवाब दें.

ध्यान रखें इंटरव्यू के लिए जब फॉर्म भरें तो सभी जानकारी पूरी तरह सटीक हो. सिविल सेवा परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट यानी आखिरी चरण में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की अहम भूमिका होती है. डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है. इसमें कैंडीडेट्स के ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, पसंद, नापसंद और शौक समेत तमाम पर्सनैलिटी की जानकारी होती है. इंटरव्यू के दौरान इसी फॉर्म की एक कॉपी इंटरव्यू लेने वाले पैनल के पास होती है.

275 अंकों का इंटरव्यू ज्यादातर डीएएफ (DAF-I) पर ही बेस्ड होता है. इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल डीएएफ में दी जानकारी से भी पूछे जाते हैं. डीएएफ भरते हुए ध्यान रखें इंटरव्यू में उसी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
मिशनरी स्कूल के टीचर ने लंच में उतरवा दी छात्राओं की leggings, भड़के पेरेंट्स
UP Board 2020: इंटरमीडि‍एट प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, चेक करें
CTET 2019 Admit Card: जारी हुआ CBSE CTET एडमिट कार्ड, Direct Link देखें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 7:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...