• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS Success Story: महज 15 द‍िन बाद टूट गई थी शादी, पति‍ के धोखे ने बनाया IAS अध‍िकारी

IAS Success Story: महज 15 द‍िन बाद टूट गई थी शादी, पति‍ के धोखे ने बनाया IAS अध‍िकारी

यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने वाली कोमल गणात्रा के संघर्ष की कहानी जानें

IAS Success Story: आज हम ज‍िसकी सफलता की कहानी आपको बता रहे हैं, उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी के ल‍िये ना तो इंटरनेट की मदद ली और ही कोई कोच‍िंग की. यहां तक क‍ि अंग्रेजी अखबार भी नहीं म‍िलते थे. शादी के 15 द‍िनों बाद ही पति ने छोड़ द‍िया. ऐसे व‍िपरीत हालात में उन्‍होंने यूपीएससी की परीक्षा कैसे पास की आप जरूर जानें.

  • Share this:
    IAS Success Story: हम में से ज्‍यादातर लोग ये सोचते हैं कि शादी हमारी जिन्‍दगी को परिपूर्ण बनाती है. जब तक शादी नहीं हुई थी, तब तक कोमल का भी ये ही मानना था. कोमल की शादी एक एनआरआई से हुई, जो शादी के 15 दिनों बाद ही उन्‍हें छोड़कर चला गया. इसके बाद कोमल ने यूपीएससी की तैयारी की और पांच साल की कड़ी मेहनत के बाद उसमें सफल रहीं.

    आज हम आपको कोमल गणात्रा के सफलता की कहानी बता रहे हैं, जो रक्षा मंत्रलालय में एडमिनिस्‍ट्रेट‍िव ऑफिसर की हैसियत से काम कर रही हैं. कोमल ने यूपीएससी की तैयारी के ल‍िये ना तो इंटरनेट की मदद ली और ही कोई कोच‍िंग की. यहां तक क‍ि ज‍िस गांव में वह रहती थीं, वहां अंग्रेजी अखबार भी नहीं म‍िलते थे. शादी के 15 द‍िनों बाद ही पति ने उन्‍हें छोड़ द‍िया था. ऊपर से समाज का दबाव भी था क‍ि पति को तलाक देकर दूसरी शादी लो. ऐसे व‍िपरीत हालात में उन्‍होंने यूपीएससी की परीक्षा कैसे पास की आप जरूर जानें.

    आईएएस सक्‍सेस स्‍टोरी, सक्‍सेस स्‍टोरी, success story of IAS, IAS preparation tips, IAS interview tips, komal ganatra, success story of komal ganatra, who is komal ganatra, ministry of defence
    जीवन के संघर्ष ही आपको आगे लेकर जाते हैं.


    सफलता में मातृभाषा का रोल:
    कोमल की पढ़ाई गुजरात में हुई. उनकी बचपन की शिक्षा भी गुजराती भाषा में ही हुई. कोमल कहती हैं कि मातृ भाषा में पढ़ाई करने का उन्‍हें गर्व है और उनकी सफलता में मातृभाषा का गहरा रोल रहा है. उन्‍होंने अपनी पूरी यूपीएससी परीक्षा गुजराती मीडियम में दी और जिस साल कोमल ने यूपीएससी क्‍ल‍ियर किया, उस साल वह गुजराती लिटरेचर की टॉपर थीं.

    पापा ने दी बड़ी सीख:
    कोमल के पिता टीचर थे. उनकी मां ज्‍यादा पढ़ी-लिखी नहीं थीं. दो छोटे भाई थे. कोमल के पिता ने ही कोमल के मन में UPSC करने की बात डाली थी. वह जब चार साल की थीं, तभी उनके पिता ने कहा कि तुम्‍हें यूपीएससी क्रैक करना है. कोमल को अपने घर में बेटों से कम मान नहीं मिलता था. भाई की तरह ही उन्‍हें भी माता-पिता से उतना ही लाड़-प्‍यार और महत्‍व का एहसास होता था.

    दरअसल, ये बातें इसलिये महत्‍वपूर्ण हैं, क्‍योंकि बच्‍चों की परवरिश से यह अंदाजा लगाया जाता है कि वह जीवन में कहा तक जाएंगे. जब घर में बच्‍चा भेद-भाव देखता है तो समाज के लिये उसका नजरिया भी वैसा ही बन जाता है.

    आईएएस सक्‍सेस स्‍टोरी, सक्‍सेस स्‍टोरी, success story of IAS, IAS preparation tips, IAS interview tips, komal ganatra, success story of komal ganatra, who is komal ganatra, ministry of defence
    प्रतिकात्‍मक फोटो


    ओपन यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई:
    कोमल ने ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. इस दौरान उन्‍होंने सीखा कि जब आप खुद से पढ़ाई करना शुरू कर देते हैं तो कुछ भी मुश्‍किल नहीं है. कोमल ने तीन यूनिवर्सिटीज से अलग-अलग भाषाओं में ग्रेजुएशन किया. इंजीनियरिंग भी कोमल ने डिस्‍टेंस लर्निंग से ही की. कोमल की पहली नौकरी एक हजार रुपये वेतन वाली थी. तब वह दूसरे कांपेटेटिव एग्‍जाम्‍स की तैयारी कर रही थीं.

    हुई शादी, नहीं मिला पति का साथ:
    शादी से पहले ही कोमल ने गुजरात पब्‍ल‍िक सर्व‍िस कमिशन (GPSC) का मेन्‍स क्‍ल‍ियर कर लिया था. लेकिन उनके पति नहीं चाहते थे कि वह इंटरव्‍यू दें. उनके पति एनआरआई थे और न्‍यूजीलैंड में रहते थे. कोमल ने हालात के साथ समझौता कर लिया और अपने प्‍यार की खातिर इंटरव्‍यू में शाम‍िल नहीं हुईं. लेकिन शादी के महज 15 दिनों बाद ही उनका पति उन्‍हें छोड़ कर न्‍यूजीलैंड चला गया. वहां जाकर, कोमल से उसने कभी कोई संपर्क नहीं किया.

    कुछ द‍िनों तक पति का इंतजार करने के बाद कोमल को ये बात समझ आ गया था क‍ि किसी इंसान के पीछे भागना, आपकी जिन्‍दगी का मकसद नहीं हो सकता. वह अब अंदर से और मजबूत हो गई थीं. कोमल के अनुसार हर इंसान किसी खास उद्देश्‍य के लिये बना होता है. बस उसे अपनी क्षमता को पहचानना है.

    आईएएस सक्‍सेस स्‍टोरी, सक्‍सेस स्‍टोरी, success story of IAS, IAS preparation tips, IAS interview tips, komal ganatra, success story of komal ganatra, who is komal ganatra, ministry of defence
    शादी के महज 15 द‍िनों बाद एनआरआई पत‍ि ने साथ छोड़ द‍िया. (प्रतिकात्‍मक फोटो)


    लोगों ने दी तलाक और दोबारा शादी की सलाह:
    कोमल की इस स्‍थ‍िति को देखने के बाद लोगों ने उन्‍हें अपने पति से तलाक लेकर दोबारा शादी करने की सलाह दी. लेकिन कोमल ने तय कर लिया था कि अब उन्‍हें अपना करियर बनाना है और उसके बाद ही किसी दूसरी बात के बारे में सोचना है. उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी करने की ठान ली. इस दौरान कोमल को 5000 रुपये की टीचर की नौकरी मिली. अपने माता-पिता और ससुराल से दूर, कोमल एक ऐसे गांव में जाकर रहने लगी थीं जहां, ना तो इंटरनेट था और ना ही मैग्‍जीन व अखबार.

    नहीं ली एक भी छुट्टी:
    यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी कोमल ने एक भी छुट्टी नहीं ली. मुख्‍य परीक्षा के दौरान कोमल मुंबई परीक्षा देने जातीं. रातभर ट्रेन में बैठकर मुंबई जाती थीं और रविवार शाम‍ को गांव वापस आती थीं. फ‍िर सोमवार से स्‍कूल जाती थीं. इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍हें दिल्‍ली आना था. तब भी उन्‍होंने एक भी छुट्टी नहीं ली.

    UPSC में कैसी तैयारी:
    यूपीएससी परीक्षा आपकी थ्‍योरिटिकल जानकारी नहीं पूछती. वह आपकी व्‍यवहारिक जानकारी को जांचती है. लेकिन तैयारी के दौरान अपना धैर्य बनाए रखना जरूरी है. तैयारी के वो पांच साल कोमल के सबसे ज्‍यादा संघर्ष वाले थे. लेकिन कोमल कहती हैं कि जीवन में जब भी मुश्‍किल दौर आते हैं , वह आपको आगे ले जाने के लिये ही आते हैं. आपका संघर्ष कभी आपको पीछे नहीं ले जाता. बल्‍क‍ि वह आपको हमेशा आगे ही ले जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज