लाइव टीवी

UPSC: इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिये जरूरी है ये फॉर्म, पूछे जाएंगे कुछ ऐसे सवाल

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 9:55 AM IST
UPSC: इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिये जरूरी है ये फॉर्म, पूछे जाएंगे कुछ ऐसे सवाल
इंटरव्‍यू में शामिल होने के ल‍िये ये फॉर्म भरना जरूरी है.

यूपीएससी परीक्षा का परिणाम जारी कर द‍िया गया है और अब इंटरव्‍यू आयोजित होगी. लेकिन उससे पहले उम्‍मीदवारोंं को DAF फॉर्म भरना होगा. यहां जान‍िये क‍ि इंटरव्‍यू में उम्‍मीदवारों से क‍िस प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 9:55 AM IST
  • Share this:
UPSC: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है और अब इंटरव्‍यू की बारी है. कई उम्‍मीदवार सिविल सेवा परीक्षा के प्रारंभिक और मुख्‍य एग्‍जाम के पड़ाव को तो पार कर लेते हैं, लेकिन इंटरव्‍यू क्‍वालिफाई नहीं कर पाते हैं. दरअसल, यूपीएससी इंटरव्‍यू बोर्ड, साक्षात्‍कार के दौरान वही सवाल पूछता है, जो उम्‍मीदवार अपने बारे में DAF फॉर्म के जरिये बताते हैं. इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिये उम्‍मीदवारों को सबसे पहले DAF फॉर्म भरना होता है. डीएएफ का अर्थ होता है डिटेल्‍ड एप्‍लीकेशन फॉर्म. इस फॉर्म में उम्‍मीदवार अपनी पहचान बताता है और इसी फॉर्म के आधार पर UPSC इंटरव्‍यू बोर्ड अभ्‍यर्थी को पहचानता है व उसी के आधार पर सवाल पूछता है.

यानी उम्‍मीदवार DAF फॉर्म में अपनी जितनी सटीक जानकारी देंगे, उनका इंटरव्‍यू उतना ही अच्‍छा होगा. DAF फॉर्म में दी गई सभी जानकारी बिल्‍कुल सही होनी चाहिए. उम्‍मीदवार की एक भी गलती या झूठ, उस पर भारी पड़ सकती है. उम्‍मीदवार के पहुंचने से पहले ही उसका DAF फॉर्म, इंटरव्‍यू बोर्ड के हर एक सदस्‍य के पास पहुंच जाता है. इसलिये यह याद रखना जरूरी है क‍ि आपने अपने फॉर्म में क्‍या जानकारियां दी हैं.

निजी सवाल से होती है इंटरव्‍यू की शुरुआत:
सामान्‍य तौर पर इंटरव्‍यू में निजी प्रश्‍नों से शुरुआत होती है. इसमें उम्‍मीदवार से उनका इंट्रोडक्‍शन देने को कहा जाता है और उनके परिवार व हॉबीज से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. शुरुआत में ही इंटरव्‍यू बोर्ड मेम्‍बर ये समझ लेते हैं कि आप कितनी ईमानदारी से जवाब दे रहे हैं और कितने अलर्ट हैं.

पूछा जाता है नाम का अर्थ:
इंटरव्‍यू में अक्‍सर नाम का अर्थ भी पूछा जाता है. इसका जवाब बहुत सहजता के साथ दें. इसके जरिये दरअसल, उम्‍मीदवार का आत्‍मव‍िश्‍वास चेक क‍िया जाता है. इंटरव्‍यू हौल में मौजूद बोर्ड मेम्‍बर्स आपके उत्‍तर से नहीं, बल्‍क‍ि री‍जन‍िंग और आपके भरोसे के आधार पर निर्णय लेते हैं.

DAF में दी पर्सनल इनफार्मेशन से होंगे ये सवाल:डीएएफ फॉर्म में बहुत ही छोटी-छोटी और महत्‍वपूर्ण जानकारि‍यां भरी जाती हैं. इंटरव्‍यू के सवाल इनके इर्द-गिर्द ही घूमते हैं. जैसे क‍ि आप जिस शहर या गांव से हैं, उसके ऐतिहासिक महत्‍व, भूगोल, संस्‍कृत‍ि, करेंट अफेयर्स आदि के बारे में सवाल हो सकते हैं. इसके अलावा पड़ोसी राज्‍य के बारे में भी सवाल पूछे जा सकते हैं. इसलिये उम्‍मीदवार अपने होम स्‍टेट के अलावा पड़ोसी राज्‍यों की जानकारी भी पूरी रखें. इससे इंटरव्‍यू बोर्ड के मेम्‍बर ना केवल आपका अवेयरनेस जांचते हैं, बल्‍क‍ि यह भी देखते हैं क‍ि देश और अपनी मातृभूमि के ल‍िये क‍ितना प्रेम और जागरुकता है.

जरूरी नहीं हर जवाब देना:
इंटरव्‍यू के दौरान पूदे गए हर सवाल का जवाब देना जरूरी नहीं है. इंटरव्‍यू का उद्देश्‍य दरअसल, उम्‍मीदवार की उपयुक्‍तता को जांचना है. यह देखना है क‍ि प्रेशर वाली स्‍थ‍ित‍ि में आप क‍ितने सतर्क रहते हैं और आपका प्रेजेंस ऑफ माइंड क‍ितना ठीक काम करता है. इसलिये जरूरी है क‍ि जो भी जवाब दें, उसे पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ दें. सवाल सुनने के बाद कुछ देर रुके और समझने के बाद जवाब दें. याद करें और उसके बाद सही जवाब दें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 9:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर