लाइव टीवी

UPSC: 2007 में फर्जी डॉक्यूमेंट्स जमा कर बना था IRS अधिकारी, अब खुली पोल

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 7:08 PM IST
UPSC: 2007 में फर्जी डॉक्यूमेंट्स जमा कर बना था IRS अधिकारी, अब खुली पोल
सीबीआई ने फर्जी दस्तावेज जमा कर परीक्षा देने वाले आईआरएस अधिकारी पर मामला दर्ज किया.

कैंडीडेट ने फर्जी जन्मतिथि और शैक्षणिक प्रमाणपत्र जमा किए थे. कैंडीडेट ने नवनीत कुमार नाम का इस्तेमाल किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 7:08 PM IST
  • Share this:
फर्जी डॉक्यूमेंट्स जमा कर नौकरी पाने और पोल खुलने पर बर्खास्त होने के मामले कई सरकारी डिपार्टमेंट्स में सामने आए. अब यूपीएससी की परीक्षा में बैठने के लिये जमा किए डॉक्यूमेंट्स में भी फर्जीवाड़ा सामने आया है. साल 2007 में यूपीएससी एग्जाम देने के लिए एक आईआरएस अधिकारी ने खुद से पांच साल छोटे व्यक्ति के डॉक्यूमेंट्स का इस्तेमाल किया.

ये मामला 2007 बैच के सीमाशुल्क एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क के आईआरएस अधिकारी के खिलाफ दर्ज किया है. इसमें कैंडीडेट ने फर्जी जन्मतिथि और शैक्षणिक प्रमाणपत्र जमा किए थे. कैंडीडेट ने नवनीत कुमार नाम का इस्तेमाल किया था, जबकि जांच एजेंसी को शक है कि कुमार का नाम राजेश कुमार शर्मा है.

मुताबिक जांच एजेंसी के मुताबिक, 15 जून, 1980 को जन्मे नवनीत ने 1996 में हाई स्कूल उत्तीर्ण किया. 2003 में उसने इंटरमीडिएट और 2008 में स्नातक (ग्रेजुएशन) किया. बिहार के पश्चिमी चंपारण के इस आईआरएस ऑफिसर को बचपन के दिनों में किसी और नाम से जाना जाता था.

शर्मा ने 1991 में 10वीं जबकि 1993 में बेतिया से सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने का कहना है कि जब राजेश शर्मा की यूपीएससी परीक्षा के लिये उम्र सीमा अधिक हो गई तो उसने अपनी पहचान बदलकर नवनीत कुमार के नाम पर प्रमाण पत्र हासिल किया. इसमें पिता एवं घर का पता वही रखा.

राजेश कुमार शर्मा ने अपनाई नवनीत कुमार की पहचान
उन्होंने बताया कि बेतिया के उप निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी प्रमाणपत्रों एवं ग्राम प्रमुख तथा पूर्व ग्राम प्रमुख एवं अन्य ग्रामीणों के बयानों से से यह पता चला कि राजेश कुमार शर्मा ने नवनीत कुमार की पहचान अपनाई थी.

परीक्षा बोर्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी कुमार के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने में सीबीआई को सहयोग नहीं किया. सीबीआई के मामला दर्ज करने से अब उसकी नौकरी खतरे में पड़ गई है. आरोपी IRS अधिकारी नवनीत कुमार वर्तमान में कोलकाता में CGST विभाग में कार्यरत हैं.
Loading...

(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा, हिन्दुस्तान टाइम्स)

ये भी पढ़ें-
यूपी में फर्जी TET मार्कशीट पर नौकरी कर रहे थे तीन टीचर, नौकरी से किया बर्खास्त
रेलवे में 2590 वैकेंसी, नहीं देना होगा एंट्रेंस, 10वीं पास करें अप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 7:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...