UPSC Latest Update: जज्‍बे को सलाम- व्‍हील चेयर पर ऑक्‍सीजन सिलेंडर के साथ UPSC परीक्षा देने पहुंची ये लड़की

UPSC Latest Update: हड्ड‍ियों की दुर्लभ बीमारी से जूझ रही हैं केरल की लथीसा अंसारी, ऑक्‍सीजन सिलेंडर के साथ रविवार 2 जून को यूपीएससी प्रारंभ‍िक परीक्षा देने पहुंचीं.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 3:53 PM IST
UPSC Latest Update: जज्‍बे को सलाम- व्‍हील चेयर पर ऑक्‍सीजन सिलेंडर के साथ UPSC परीक्षा देने पहुंची ये लड़की
दुर्लभ बीमारी से जूझ रही कर्नाटक की ये लड़की, ऑक्‍सीजन सिलेंडर के साथ यूपीएससी प्रारंभ‍िक परीक्षा देने पहुंची
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 3:53 PM IST
UPSC CSE Prelims 2019: कहते हैं आत्‍मशक्‍त‍ि हो तो आसमां में भी छेद क‍िया जाता है. इसी जज्‍बे के साथ यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की प्रारंभ‍िक परीक्षा में केरल की लथीसा अंसारी भी पहुंचीं. लथीसा को जन्‍म से ही हड्ड‍ियों की एक दुर्लभ बीमारी है. वह चल फिर नहीं सकतीं. हड्ड‍ियोंं की इस बीमारी को टाइप-II आस्टीअजेनिसिस इंपर्फेक्‍टा बीमारी है. इसे ब्र‍िटल बोन ड‍िजीज भी कहा जाता है. इस रोग में हड्ड‍ियों का व‍िकास नहीं होता.

लथीसा काे यह बीमारी बचपन से ही है. लेकिन प‍िछले कुछ साल से उन्‍हें हाइपरटेंशन की परेशानी भी रहने लगी है, इसलिए उन्‍हें सांस लेने में तकलीफ होती है. उन्‍हें सांस के ल‍िए ऑक्‍सीजन का सहारा लेना पड़ता है. उनके इलाज पर हर महीने करीब 25000 रुपये खर्च होते हैं. केरल के कोट्टम की रहने वाली 24 साल की लथीसा, जब यूपीएससी परीक्षा देने पहुंची तो सभी उन्‍हें देखकर हैरान रह गए.

UPSC ने जारी की CAPF Asst Commandant exam के इंटरव्यू की तारीख

इन हालात में कोई यूपीएससी स‍िवि‍ल सेवा एग्‍जाम कैसे दे सकता है. इसका जवाब आसान नहीं है. लथीसा जज्‍बे और आत्‍मव‍िश्‍वास की जीती जागती म‍िसाल हैं. बचपन से हर काम के ल‍िए अपने पापा पर न‍िर्भर रहने वाली लथीसा, अब अपने कदमों पर खड़ी होना चाहती हैं. इसकी शुरुआत उन्‍होंने डेढ़ साल पहले की. वह डेढ़ साल से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी. लथीसा ने एम.कॉम की ड‍िग्री ली है और परीक्षा में मल्‍यालम को ऑप्‍शनल व‍िषय रखा.

संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने रविवार 2 जून को यह परीक्षा देश के 72 शहरों में आयोज‍ित की. जल्‍द ही यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की प्रारंभ‍िक परीक्षा की आंसर की भी जारी करने वाला है.

यह भी पढ़ें: 

IAS बुशरा की सक्सेस स्टोरी: परिवार और बच्चे की ज‍िम्मेदारी के साथ क्रेक किया UPSC Exam
Loading...

प्रति माह 2 लाख सैलरी पाने का मौका, UPSC ने निकाली वैकेंसी- जानें प्रक्रिया और योग्‍यता
First published: June 3, 2019, 2:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...