UPSC NDA & NA Admit Card 2020: यूपीएससी एनडीए और एनए एडमिट कार्ड जारी, upsc.gov.in से ऐसे करें डाउनलोड

UPSC NDA & NA Admit Card 2020: यूपीएससी एनडीए और एनए एडमिट कार्ड जारी, upsc.gov.in से ऐसे करें डाउनलोड
कोरोना वायरस के चलते इस साल एग्जाम में देरी हुई है.

यूपीएससी (UPSC) की नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) और नवल एकेडमी (Naval Academy) की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले कैंडीडेट्स के लिए यहां पूरी जानकारी दी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 9:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) यानी यूपीएससी (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) और नवल एकेडमी (Naval Academy) यानी एनडीए (NDA) और एनए (NDA) (I) and (II) 2020 परीक्षाओं के लिएा एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. इन एग्जाम में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एनडीए और एनए की परीक्षाएं अगले महीने 6 सितंबर को देश के अलग-अलग हिस्सों में आयोजित की जाएंगी.

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक
1. कैंडीडेट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
2. यहां होम पेज पर लेटेस्ट सेक्शन में NDA & NA Admit cards 2020 के लिंक पर क्लिक करें.
3. आपके सामने नया पेज खुल जाएगा. जिस पर डायरेक्ट लिंक upsconline.nic.in/eadmitcard/admitcard_NDAII_2020/ होगा.
4. लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन नंबर समेत अन्य विवरण भर दें.


5. सबमिट बटन दबाने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान
1. कैंडीडेट एडमिट कार्ड ध्यान से देख लें. अगर कोई त्रुटि पाई जाती है तो तुरंत यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशना यानी यूपीएससी के संज्ञान में ये बात लाई जाए.

2. यूपीएससी से किसी भी तरह का संवाद करते हुए कैंडीडेट को अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी और एग्जामिनेशन का नाम और वर्ष बताना होगा.

3. एग्जाम सेंटर में प्रवेश करते वक्त कैंडीडेट के पास एडमिट कार्ड का प्रिंट और फोटो पहचान पत्र की मूल कॉपी होनी चाहिए. कैंडीडेट को अंतिम परिणाम घोषित होने तक एडमिट कार्ड संभालकर रखना होगा. सर्विस सेलेक्शन बार्ड के समक्ष एडमिट कार्ड दिखाना अनिवार्य होता है.

4. परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश बंद हो जाएगा. इसका ये मतलब हुआ कि सुबह की पाली के लिए 9:50 और दोपहर की पाली के 1:50 तक प्रवेश बंद हो जाएगा. प्रवेश बंद होने के बाद किसी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं घुसने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें
लॉकडाउन के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों से 15% छात्रों का कोई अता-पता नहीं
रचा इतिहास: 96 साल की उम्र में की ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाले देश के पहले शख्स

कोरोना वायरस की वजह से देरी
नेशनल डिफेंस एकेडमी और नवल एकेडमी ये एग्जाम पहले इस साल अप्रैल व मई में आयोजित होने थे, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इन्हें स्थगित करना पड़ा. यूपीएससी ने अपने नोटिस में साफ कर दिया है कि जिन कैंडीडेट ने जनवरी 2020 में अप्लाई किया था, उन्हें दोबारा से परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज