UPSC प्रारंभिक परीक्षा की तारीख इस दिन होगी जारी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

UPSC प्रारंभिक परीक्षा की तारीख इस दिन होगी जारी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा की तारीख का ऐलान जजून में होगा.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की अगली बैठक 5 जून को है. इस बैठक में परीक्षाओं की संशोधित तारीख की घोषणा की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए संशोधित तारीख की घोषणा 5 जून को करेगा. पहले यह घोषणा आय यानी कि 20 जून को होने वाली थी, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते यह घोषणा नहीं हो पाई. अब पांच जून को यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के तारीख की घोषणा होगी. संघ लोक सेवा आयोग ने बुधवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं के संशोधित तारीख को लेकर एक विशेष बैठकी की और इसमें यह निर्णय लिया गया है कि 5 जून को होने वाली अगली बैठक में परीक्षाओं के संशोधित तारीख की घोषणा की जाएगी

5 जून को होने वाली यूपीएससी की बैठक के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं के कैलेंडर की जानकारी अपलोड कर दी जाएगी. बता दें कि इससे पहले 20 मई यानी की आज यूपीएससी की संशोधित तारीख की घोषणा होने वाली थी, लेकिन यूपीएससी की विशेष बैठक के बाद अब जानकारी दी गई है कि पांच जून को होने वाली अगली बैठक में परीक्षाओं के संशोधित तारीख की घोषणा की जाएगी.

इससे पहले यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दिया गया था. देश में लॉकडाउन बढ़ने की वजह से 4 मई को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. इसके बारे में अधिसूचना में कहा गया था कि परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति के आकलन के बाद की जाएगी.



बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार पंजीकरण करते हैं. यह परीक्षा 2,500 केंद्रों पर आयोजित होती है और इसके आयोजन के लिए लगभग 1.6 लाख अधिकारी जुटते हैं. गौरतलब है कि इस वक्त देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए चौथे चरण का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 31 मई तक है. लॉकडाउन की वजह से कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित किया गया है और कई परीक्षाओं की तारीख को फिर से आगे बढ़ाया गया है.



ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: एमपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल, यहां पढ़ें डिटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading