• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • UPSC पर बड़ी खबर : यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम डेट का आज हो सकता है ऐलान

UPSC पर बड़ी खबर : यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम डेट का आज हो सकता है ऐलान

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं.

  • Share this:
    UPSC Prelims 2020: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी, जो फिलहाल कोरोना वायरसस संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन के चलते टाल दी गई थी. इस परीक्षा को लेकर यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को इंतजार है. अब आज यानी की 20 मई को यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम की डेट जारी हो सकती है.

    इस परीक्षा की तारीख को लेकर आयोग ने कहा था कि 20 मई यानी आज स्थिति की फिर से समीक्षा की जाएगी और फ्रेश डेट्स यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी कर दी जाएगी. यूपीएससी ने कहा था कि परीक्षा की अगली तिथि जब भी तय की जाए तो उम्मीदवारों को कम से कम इसके बारे में 30 दिन पहले सूचित कर किया जाना चाहिए.

    यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षा में से एक माना जाता है. IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं. लॉकडाउन के बीच उम्मीदवार घर पर रहकर ही विभिन्न ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद से तैयारी कर रहे हैं.

    फरवरी-मार्च में भरे गए थे आवेदन फार्म
    यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी से 3 मार्च तक चली थी. इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा. इसके जरिए कुल 796 भर्तियां होंगी. इनमें 24 रिक्तियां दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं.

    यूपीएससी के जरिए इन पदों पर होता है चयन
    यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन होता है.

    Prelims के अलावा यूपीएससी को इन परीक्षाओं की नई डेट तय होनी है
    - यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बचे हुए इंटरव्यू-पर्सनालिटी टेस्ट की तिथि के बारे में नये सिरे से फैसला 20 मई के बाद लिया जा सकता है.
    - इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भू-वैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं. नई परिस्थितियों में जरूरी होने पर इन परीक्षाओं की तिथियों में किसी भी किस्म के री-शेड्यूलिंग की सूचना संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी जायेगी.
    - संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2020 के टाले जाने की सूचना पहले ही दी जा चुकी है.
    - सीएपीएफ परीक्षा 2020 की तिथियां भी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी.
    - नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए-I) की परीक्षा को पहले ही अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है.
    - एनडीए –II परीक्षा के बारे में लिये जाने वाले निर्णय की जानकारी 10 जून, 2020 (इसकी अधिसूचना के लिए निर्धारित तिथि) को पोस्ट कर दी जायेगी.

    ये भी पढ़ें- UP Board: लखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में आज से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज