Home /News /career /

UPSC की तैयारी करने वालों के लिए तीन IAS टॉपर्स ने दी टिप्स

UPSC की तैयारी करने वालों के लिए तीन IAS टॉपर्स ने दी टिप्स

पढ़ें UPSC Preparation Tips.

पढ़ें UPSC Preparation Tips.

परीक्षा की तैयारी के लिए बेसिक्स क्लियर होना बेहद जरूरी है. तैयारी में कोचिंग की भूमिका कुछ खास नहीं होती है. परीक्षा में तैयारी के साथ ही साथ अहम है खुद पर भरोसा.

    UPSC  Preparation Tips From IAS Toppers: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब 1 हजार सीटों पर हर साल लाखों उम्मीदवार होते हैं. हर उम्मीदवार परीक्षा क्रैक करना चाहता हैं, लेकिन वास्तव में बहुत कम ऐसा कर पाते हैं. इस एग्जाम को पास करने के लिए मेहनत जितनी ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी स्ट्रेटेजी के साथ तैयारी करना है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए अहम बातें बता रहे हैं तीन IAS टॉपर. इन तीन टॉपरों में 2015 बैच की रैंक 1 पाने वाली इरा सिंघल, 2017 बैच की रैंक 1 पाने वाली के आर नंदिनी और 2018 बैच की रैंक 2 पाने वाली अनु कुमारी शामिल हैं.

    2015 बैच की IAS इरा सिंघल के मुताबिक परीक्षा की तैयारी के लिए बेसिक्स क्लियर होना बेहद जरूरी है. ग्रेजुएशन में जो भी सब्जेक्ट्स हो उनपर बेहतर पकड़ बनाएं. सबजेक्ट्स की बेहतर जानकारी का फायदा एग्जाम में मिलेगा. क्षेत्रीय भाषा में एग्जाम दें तो भाषा पर पकड़ हो, सब्जेक्ट चाहे कोई भी हो लेकिन एग्जामिनर कभी भी भाषा और लिखावट से समझौता नहीं करता है. अंग्रेजी में एग्जाम देंगे तो ग्रामर में थोड़ी छूट मिल सकती है.

    2018 में सिविल सर्विसेज परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाली अनु कुमारी के मुताबिक कैंडिडेट ये सोचते हैं अगर वो कोचिंग नहीं करेंगे तो बाकियों से पीछे रह जाएंगे. जबकि तैयारी में कोचिंग की भूमिका कुछ खास नहीं होती है. अब हर चीज ऑनलाइन मौजूद है. तैयारी के लिए सिर्फ लगन, समर्पण और लक्ष्य तय होना चाहिए.

    2017 बैच की आईएएस टॉपर केआर नंदिनी के मुताबिक परीक्षा में तैयारी के साथ ही साथ अहम है खुद पर भरोसा. नाकामी मिलने के बाद कैंडिडेट खुद पर से भरोसा खो देते हैं, लेकिन हर नाकामी से सीखें गलती कहां हुई. गलतियों से सीखकर अगली बार कामयाबी हासिल की जा सकती है.

    IAS टॉपर इरा सिंघल, केआर नंदिनी और अनु कुमारी ने 25 अगस्त को ये टिप्स एक कार्यक्रम के तहत दी. ये कार्यक्रम डाइनामाइट न्यूज़ की ओर से दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में किया गया था.

    ये भी पढ़ें-
    AIR-1 हासिल करने वाले अक्षत ने स्टैंडअप कॉमेडी सुन की तैयारी
    10 KM चलकर जाती थी स्‍कूल, MBBS AIIMS में मिला दाखिला
    गरीबी को मात देकर IIT में लिया दाखिला, लोगों की कर रहा मदद
    IIT बॉम्बे से BTech शख्स ने ज्वॉइन की रेलवे की ग्रुप D नौकरी

    Tags: IAS exam, UPSC Exams

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर