UPSC Interview 2019: इंटरव्यू की डेट हुई कंफर्म, यहां चेक करें रिवाइज्ड कैलेंडर

UPSC Interview 2019: इंटरव्यू की डेट हुई कंफर्म, यहां चेक करें रिवाइज्ड कैलेंडर
यूपीएससी का संशोधित कैलेंडर हाल ही में जारी किया गया था. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोविड-19 (Covid-19) के कारण स्थगित रही सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2019 (Civil Services Mains Examination 2019) के इंटरव्यू के डेट्स आ चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने शनिवार को रिवाइज्ड कैलेंडर जारी किया. इसके अनुसार, कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण स्थगित रही सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2019 (Civil Services Mains Examination 2019) के इंटरव्यू के डेट्स जारी हो चुके हैं. इंटरव्यू 20 जुलाई से फिर से शुरू होंगे. जिसकी सूचना उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर दी जाएगी. दरअसल, देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में इसका एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है.

इस तरह रैकिंग का होता है निर्धारण
नवभारत टाइम्स
की एक खबर में इसकी जानकारी दी गई है. इस सेवा में चयन के लिए सबसे पहले प्री एग्जाम पास करना जरूरी होता है. उसके बाद मुख्य परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है. इसके बाद सफल उम्मीदवार की रैंकिंग का निर्णय लिखित परीक्षा औऱ इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर होता है.

प्रतिष्ठित सेवा का हिस्सा बनने के लिए भाग लेते हैं लाखों छात्र



गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग इस परीक्षा का आयोजन करती है. माना जाता है कि हर साल 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवार देश के इस प्रतिष्ठित सेवा में शामिल होने के लिए इसमें भाग लेते हैं. इसके साथ ही इस साल के प्रारंभिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. ये 4 अक्टूबर को आयोजित होगा. विशेष जानकारी के लिए आप यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.



लाखों छात्र कोचिंग में करते हैं तैयारियां
देश के इस प्रतिष्ठित सेवा का हिस्सा बनने के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र दिल्ली और इलाहाबाद जैसे शहरों का रूख करते हैं. दिल्ली के मुखर्जी नगर के अलावा करोलबाग और राजेंद्र नगर में काफी संख्या में कोचिंग संस्थानों में इसकी तैयारी करवाई जा रही है. इसके अलावा यूपी के इलाहाबाद में भी बड़ी संख्या में छात्र तैयारी के लिए रहते हैं. दिल्ली के अलावा यूपी की राजधानी लखनऊ, पटना और हैदराबाद में भी सिविल सर्विसेज की कोचिंग संस्थाने हैं.

 

ये भी पढ़ें:

सरकार अगर परमिशन दे तो भी बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं पैरेंट्स

स्कूल खुलने के बाद छात्र हुए कोरोना संक्रमित!पूर्व सीएम बोले-2 माह और बंद रखें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading